राजनीति

राहुल ने दी मंजूरी, पाटीदार नेता परेश धनानी होंगे विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1109
| जनवरी 7 , 2018 , 08:17 IST

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी गुजरात चुनाव और पार्टी के अध्यक्ष चुने जाने के बाद अपने अलग अंदाज में दिखाई दे रहें हैं। पार्टी के अध्यक्ष बनते हुए राहुल ने संगठनात्मक बदलाव की बात की थी। अब उन्होंने बदलाव करना शुरू भी कर दिया है। राहुल ने आज गुजरात के कांग्रेस विधायक परेश धनानी को विधायक दल का नेता नियुक्त कर दिया है। धनानी राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष होंगे।

परेश धनानी का नाम पहले से ही चर्चा में था। चुनाव से पहले ये माना जा रहा था कि अगर कांग्रेस चुनाव जीत गुजरात में सत्ता की कमान संभालती है तो परेश धनानी को उपमुख्यमंत्री बन सकते हैं।

हालांकि सत्ता से थोड़ा ही दूर रही कांग्रेस ने इस बार ज़मीन से जुड़े नेता को नेता विपक्ष बनाया है। गौरतलब है कि कांग्रेस के सभी बड़े नेता इस बार चुनाव हार गए हैं। ऐसे में कांगेस की सेकेंड कैडर को आगे लाया जा रहा है ।

परेश धनानी खुद अमरेली से विधायक हैं और सौराष्ट्र में कांग्रेस ने अच्छा प्रदर्शन चुनाव के दौरान किया है। अमरेली जिले की तो सभी सीटें इस बार कांग्रेस ने जीती हैं। इस वजह से सौराष्ट्र से नेता विपक्ष का आना तय माना जा रहा था। हालांकि पाटीदार को नेता विपक्ष बनाकर कांग्रेस ने 2019 के लिये पाटीदारों का साथ निश्चित कर लिया है।

पाटीदार समुदाय के धनानी (41) ने तीसरी बार सौराष्ट्र में अमरेली निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की. पद के लिए उनका नाम आगे चल रहा था। कांग्रेस के महासचिव और पार्टी के गुजरात प्रभारी अशोक गहलोत के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कांग्रेस विधायक दल के नेता के तौर पर परेश धनानी के नाम को मंजूरी प्रदान की है। वह गुजरात विधानसभा में कांग्रेस का नेतृत्व करेंगे।

गहलोत ने कहा कि राज्य के कांग्रेस नेताओं ने राहुल के साथ बैठक की थी। इसके बाद धनानी को नेता चुना गया. पाटीदार आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल ने भी पद के लिए उनके नाम का समर्थन किया था।

प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष भरतसिंह सोलंकी ने कहा कि युवा, ऊर्जावान नेता को पार्टी आलाकमान ने नेता प्रतिपक्ष के रूप में चुना है। वह सभी कांग्रेस विधायकों को साथ लेकर चलेंगे और विधानसभा में पार्टी को मजबूत बनाएंगे।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सचिव के तौर पर काम और दो बार के विधायक के रूप में उनके अनुभव पर विचार करते हुए पद के लिए उनका चुनाव किया गया। अशोक गहलोत ने कहा कि धनानी युवा, अनुभवी विधायक हैं और पार्टी के प्रति समर्पित हैं।

इसे भी पढ़ें :- कांग्रेस मुक्त मेघालय! BJP में शामिल होंगे 5 विधायक, 2018 में होने हैं चुनाव

इससे पहले राहुल ने आज दिल्ली महिला कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए शर्मिष्ठा मुख़र्जी के नाम को मंजूरी दे दी। इसके अलावा त्रिपुरा महिला कांग्रेस का अध्यक्ष जैदामी त्रिपुरा को बनाया है। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस समिति में भूपेश बघेल को भी अध्यक्ष तथा रामदयाल उइके एवं शिवकुमार दाहरिया को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है।


कमेंट करें