नेशनल

दुर्गा वाहिनी और बजरंग दल को लेकर अफवाह फैलाई जा रही है : VHP

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1119
| मई 30 , 2018 , 20:02 IST

विश्व हिन्दू परिषद् (विहिप) के केंद्रीय संयुक्त महामंत्री डॉ. सुरेन्द्र जैन ने बुधवार को एक बयान में कहा कि बजरंग दल और दुर्गा वाहिनी के ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविरों के संबंध में एक वर्ग द्वारा भ्रामक प्रचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा,

"हमारी युवा इकाई बजरंग दल और दुर्गा वाहिनी के यह प्रशिक्षण वर्ग पूर्ण रूप से संगठन की गतिविधि हैं और गत 28 वर्षों से यह प्रांत के अनुसार निरन्तर आयोजित किए जा रहे हैं।" 

सुरेन्द्र जैन ने कहा कि इनमें भारत की सभ्यता, संस्कृति, गौरवशाली इतिहास और दर्शन के बारे में जानकारी दी जाती है। भारत के उज्जवल भविष्य के निर्माण में उनकी भूमिका रहे, ऐसी मानसिकता का निर्माण किया जाता है। 

उन्होंने कहा,

"बौद्धिक व मानसिक विकास के साथ शारीरिक विकास की दृष्टि से आसन, प्रणायाम, ड्रिल व लक्ष्य भेद आदि का प्रशिक्षण दिया जाता है जिसे शस्त्रों के प्रशिक्षण का नाम देकर सनसनी बनाने की कोशिश की जा रही है। यह व्यायाम शहरों और गावों की कई व्यायामशालाओं में देखे जा सकते हैं।"

सुरेन्द्र जैन ने कहा, "आज पूरे देश में स्वस्थ भारत के नाम पर विभिन्न अभियान चलाए जा रहे हैं। कई सरकारी व गैर-सरकारी संगठन यह प्रयास करते हैं कि युवक युवतियां आत्मरक्षा में सक्षम बनें। आत्मरक्षा या समाज रक्षा में सक्षम होना किसी को भयभीत करने के लिए नहीं होता। समाज को मजबूत करने का यह प्रयास पूर्ण रूप से वैधानिक, सकारात्मक व विकासात्मक है।" 

बता दें 28 मई को आगरा में विश्व हिन्दू परिषद की महिला विंग को हथियारों के साथ प्रशिक्षण लेते हुए दिखाया गया था। ख़बर को मीडिया में काफी तरजीह दी गई थी जिसे लेकर वीएचपी ने स्पष्टीकरण जारी किया है।


कमेंट करें