नेशनल

गौरवपूर्ण: स्वदेश लौटे विंग कमांडर अभिनंदन, स्वागत के लिए वाघा बॉर्डर पर उमड़ा हुजूम

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1964
| मार्च 1 , 2019 , 17:33 IST

देश के वीर विंग कमांडर अभिनंदन की आज स्वदेश वापसी हो रही है। हालांकि उनके स्वदेश वापसी के समय में बदलाव किया गया है। अब उनकी स्वदेश वापसी करीब 6 घंटे की देरी से होगी। पहले उन्हें सुबह 10 बजे अटारी बॉर्डर पर आना था, लेकिन अब वह दोपहर बाद पाकिस्तानी समयानुसार 3 से 4 बजे के बीच वहां पहुंचेंगे और फिर भारतीय सीमा में प्रवेश करेंगे। पाक सेना विंग कमांडर अभिनंदन को वाघा बॉर्डर तक ले जाएगी। पाक सेना उन्हें वहां भारतीय उच्चायुक्त के प्रतिनिधि को सौंपेगी। उनकी स्वदेश वापसी को लेकर पूरे देश में खुशी की लहड़ दौर पड़ी है। इसके साथ ही पूरा देश अपने वीर पर गर्व महसूस कर रहा है।

बता दें भारत और पाकिस्तान के बीच हालात तनावपूर्ण होते नजर आ रहे हैं। इसी बीच भारत की दहाड़ से पाकिस्तान घबरा गया है। दोनों देशों के बीच बढते तनाव को लेकर भारत की आधिकारिक प्रतिक्रियाएं बेहद सधी और संयमित हैं, जबकि पाकिस्तान की आधिकारिक प्रतिक्रियाएं भी झूठ की बुनियाद पर टीकी साबित हुई है। वहीं भारतीय सेना के संभावित एक्शन से घबराए पाकिस्तान ने बीते दिनों विंग कमांडर को छोड़ने की घोषणा कर दी थी। यह घोषणा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाक संसद में की थी। प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि अमन का संदेश देते हुए हम भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन को कल रिहा कर देंगे।

विंग कमांडर अभिनंदन के जोरदार स्वागत के लिए भारत-पाकिस्तान की सीमा अटारी-वाघा बॉर्डर पर लोग पहुंचने लगे हैं। कई लोग तिरंगे के साथ वहां पहुंच गए हैं और अभिनंदन का स्वागत करने को तैयार हैं।

वहीं अमेरिका ने भारतीय वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को भारत को सौंपने के पाकिस्तान के फैसले का स्वागत किया है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने पाक प्रधानमंत्री इमरान खान की घोषणा पर कहा कि हम पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की इस प्रतिबद्धता का स्वागत करते हैं कि पाकिस्तान उसकी हिरासत में बंद भारतीय पायलट को शुक्रवार को रिहा करेगा। उन्होंने कहा कि अमेरिका दोनों पक्षों से अनुरोध करता है कि वे प्रत्यक्ष वार्ता करके और अन्य माध्यमों से तनाव कम करने के लिए तत्काल कदम उठाएं। सैन्य गतिविधि से हालात और बिगड़ेंगे। प्रवक्ता ने कहा कि हम पाकिस्तान से फिर अपील करते हैं कि वह अपने देश में आतंकवादियों की पनाहगाह को नष्ट करके संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करे।

आपको बता दें कि 27 फरवरी को पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों ने भारतीय क्षेत्र में हमले की कोशिश की थी, जिसे भारतीय जेट ने नाकाम कर दिया था। इस कार्रवाई में भारतीय जेट विमानों ने पाकिस्तान का एक F 16 जेट विमान को मार गिराया था और इसी दौरान भारत का एक मिग 21 विमान भी क्रैश हो गया था जिसमें विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान ने अपनी हिरासत में ले लिया गया था।

इसके बाद से ही हालात तनावपूर्ण हो गए थे। पाकिस्तान को डर था कि भारत अभिनंदन को छुड़ाने के लिए कोई बड़ा ऐक्शन ले सकता है। पीएम इमरान खान के संबोधन में भी यह घबराहट दिखी। उन्होंने कहा कि हमने भारत को कल पैगाम पहुंचाया। हमने कल पीएम मोदी से बात करने की भी कोशिश की थी। दुनिया के कई देशों से बात कर तनाव को कम करने की कोशिश की गई। इमरान ने खुद कहा कि कल रात पाकिस्तान को यह आशंका थी कि कोई मिसाइल हमला हो सकता है।


कमेंट करें