बिज़नेस

सावधान! पेट्रोल और डीजल की कीमतें अभी और रूलाएंगी, इस वजह से बढ़ेंगे दाम

अमितेष युवराज सिंह | न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1322
| अक्टूबर 29 , 2017 , 15:59 IST

काफी दिनों से डीजल और पेट्रोल की कीमतों ने लोगों को परेशान कर रखा है। लोग लगातार बढ़ी कीमतों में पेट्रोल और डीजल खरीदने को मजबूर हैं। अभी कच्चे तेल की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 60 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच चुकी है। इस बीच तेल के सबसे बड़े उत्पादक देशों में से एक सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने मार्च 2018 तक आपूर्ति और उत्पादन में कमी करने का समर्थन किया है। इससे आने वाले दिनों में कच्चे तेल के दाम और बढ़ सकते हैं। 

Petrol

उत्पादन में कमी का सीधा असर भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर देखने को मिल सकता है क्योंकि भारत में ईंधन की कीमतें अब अंतरराष्ट्रीय बाजार के मुताबिक हर दिन बदलती हैं। वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक प्रिंस मोहम्मद के इस बयान से संकेत मिलते हैं कि 30 नवंबर को होने वाली ओपेक की बैठक में एक बार फिर से कच्चे तेल के उत्पादन पर कटौती करने पर सहमति बन सकती है। ओपेक में शामिल देशों में सऊदी अरब सबसे बड़ा और प्रभावशाली तेल उत्पादक देश है।

तेल उत्पादक देशों के समूह ओपेक में 14 देश शामिल हैं। इनमें ईरान, इराक, सऊदी अरब, कतर, यूएई, अल्जीरिया, अंगोला, इक्वाडोर, कुवैत, वेनेजुएला, लीबिया और नाइजीरिया जैसे देश शामिल हैं। यदि ओपेक देश कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती पर सहमत होते हैं तो रूस की ओर से भी ऐसा फैसला लिया जा सकता है।


कमेंट करें