मनोरंजन

'जेम्स बॉन्ड' पियर्स ब्रॉसनन ने कहा, भारतीय पान मसाला कंपनी ने उन्हें धोखा दिया

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1213
| मार्च 15 , 2018 , 19:06 IST

जेम्स बॉन्ड का रोल करने वाले अभिनेता पियर्स ब्रॉसनन ने दिल्ली तंबाकू नियंत्रण सेल को सफाई दी है। ब्रॉसनन ने अपने जबाव में कहा है कि पान मसाला से होने वाले नुकसान के बारे में कंपनी ने उन्हें नहीं बताया था। सेल को अपने वकील के माध्यम से दिए गए जबाव में उन्होंने कहा कि पान मसाला बनाने वाली कंपनी ने उन्हें बेवकूफ बनाया है। वह नहीं जानते थे कि पान मसाला से लोगों को नुकसान होता है।

उन्हें अंधेरे में रखकर कंपनी ने उनसे विज्ञापन में काम कराया था। लेकिन अब कंपनी के साथ करार खत्म हो गया है और वह इस तरह के अभियान को रोकने के लिए विभाग को हर तरह का सहयोग देने को तैयार है। उन्होंने कहा कि वह भविष्य में ऐसे उत्पादों को बेचने वाली कंपनियों का प्रचार और उनकी सहायता नहीं करेंगे।

स्वास्थ्य विभाग में अतिरिक्त निदेशक( स्वास्थ्य) एस. के. अरोड़ा ने न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया को बताया कि, 'दिल्ली राज्य तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ ( दिल्ली स्टेट टोबैको कंट्रोल सेल) को लिखित जवाब में अभिनेता ने कहा है कि कंपनी ने उनके साथ धोखाधड़ी की, क्योंकि कंपनी ने उत्पाद की नुकसानदेह प्रकृति और विज्ञापन के अनुबंध की अन्य नियम-शर्तों का खुलासा नहीं किया।'

हॉलीवुड स्टार पियर्स ब्रॉसनन का कहना है कि वह भारतीय पान मसाला ब्रांड के विज्ञापन में अपनी छवि के भ्रामक उपयोग से चिंतित हैं। पीपुल मैगजीन से बात करते हुए ब्रॉसनन ने कहा कि उन्हें ये जानकर झटका लगा है और गहरा दुख पहुंचा है कि जिस पान मसाला का वह विज्ञापन कर रहे थे उसमें ऐसे पदार्थ मौजूद हैं जिससे कैंसर हो सकता है। कहा कि वे भारत और भारतीय लोगों से बेहद प्यार करते हैं। ऐसे शख्स होने के नाते जो दशकों से महिला स्वास्थ्य और पर्यावरण सुरक्षा के लिए लंबे समय से काम कर रहा है मेरे लिए ये बेहद शॉकिंग है कि पान मसाला एक कैंसर कारक उत्पाद है।

दिल्ली सरकार ने कारण बताओ नोटिस जारी किया था-

पान मसाले के विज्ञापन को लेकर दिल्ली सरकार ने हाल ही में ब्रॉसनन को कारण बताओ नोटिस जारी किया और पान मसाला समूह से पूछा कि उसके निदेशकों और अधिकारियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई क्यों नहीं शुरू की जाए? अरोड़ा ने कहा, 'कानूनी नोटिस के जवाब में ब्रॉसनन ने यह भी कहा कि कंपनी के साथ उनका करार पूरा हो चुका है और ऐसे अभियानों के खिलाफ वह हमारे विभाग को सभी तरह की मदद और समर्थन देने को तैयार हैं।'

विवादों में आने के बाद पियर्स ने कई बयान दिए थे, उन्‍होंने अपनी निजी जिंदगी का जिक्र करते हुए कहा था कि

“मेरे जीवन में कैंसर के बहुत खराब अनुभव रहे हैं। मैं अपनी पहली पत्नी, बेटी और कई दोस्तों को कैंसर की वजह से खो चुका हूं। मैं पूरी तरह से महिलाओं की सेहत और इस पर रिसर्च करने वाले प्रोग्राम का समर्थन करता हूं।”

पियर्स ब्रॉसनन एक बेहतरीन एक्टर के तौर पर जाने जाते हैं। उन्‍होंने 1995 से 2002 के बीच बॉन्‍ड सीरीज की चार फिल्में'- ‘गोल्डन आई’, ‘टुमॉरो नेवर डाइज’, ‘द वर्ल्ड इस नॉट एनफ’ और ‘डाई एनअदर डे’, में जेम्स बॉन्‍ड की भूमिका निभाई है, जिसकी वजह से वे दुनियाभर में जाने जाते हैं।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें