नेशनल

हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, डेमचोक इलाके में 400 मीटर अंदर की घुसपैठ

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1966
| अगस्त 14 , 2018 , 14:23 IST

डोकलाम विवाद के एक साल बाद चीन एक बार फिर भारतीय सीमा में घुसपैठ कर रहा है। इस बार चीन ने पूर्वी लद्दाख के डेमचोक सेक्‍टर में अतिक्रमण किया है। पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी डेमचोक में करीब 300-400 मीटर अंदर तक घुस आई है। इलाके में चीनी सेना के पांच टेंट भी देखे गए हैं।

LAD__MMपीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी ने दोनों देशों की सेना के बीच ब्रिगेडियर स्‍तर की वार्ता के बाद चेरदॉन्‍ग-नेरलॉन्‍ग नल्‍लान इलाके से अपने तीन तंबू हटा लिए हैं, लेकिन उनके दो शिवर अब भी इलाके में मौजूद हैं और वहां चीनी सैनिक सादी वर्दी में रह रहे हैं। सेना ने इस बारे में पूछे जाने पर कुछ भी कहने से इनकार किया है।

आपको बता दें इससे पहले भारत और चीन के बीच पिछले साल सिक्किम के डोकलाम में दो महीने से भी अधिक समय तक सैन्‍य गतिरोध रहा था। जून में शुरू हुए इस टकराव के बीते वर्ष अगस्‍त में निपटने की घोषणा की गई थी। लेकिन ताजा घटनाक्रम से साफ है कि चीनी सेना अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रही है।

विवादित इलाकों में से एक है डेमचोक

भारत और चीन के बीच 4000 किलोमीटर की लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर करीब 23 विवादित और संवेदनशील इलाके हैं। डेमचोक इनमें से एक है। यहां सीमा की स्थिति साफ न होने की वजह से चीन कई बार घुसपैठ कर चुका है। लिहाजा भारतीय सेना लगातार चौकस रहती है।


कमेंट करें