नेशनल

खादी फॉर फैशन, खादी फॉर नेशन के बाद अब खादी फॉर ट्रांसफॉर्मेशन- PM मोदी

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
533
| अक्टूबर 29 , 2017 , 13:27 IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीन ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के 37वें एपिसोड के माध्यम से देशवासियों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने सबसे पहले राष्ट्रवासियों को छठ पर्व पर शुभकामनाएं दीं और कहा, छठ पर्व शुद्धि का पर्व है।

पीएम ने सिस्टर निवेदिता को याद करते हुए कहा कि उन्होंने दुनिया भर में देश का नाम रोशन किया है। सिस्टर निवेदिता ने 1899 में जब प्लेग हुआ तब सफाई का काम किया। उन्होंने स्वास्थ्य की चिंता किए बिना काम किया। वह आरामदायक जीवन जी सकती थीं लेकिन उन्होंने सेवा का रास्ता चुना।

पीएम मोदी के 'मन की बात' की बड़ी बातें

-छठ पर सब मिलकर सफाई करते हैं। यह रोग निवारण और अनुशासन का पर्व है।

- 'मन की बात' की सराहना भी होती है और आलोचना भी होती है। लेकिन इसके प्रभाव से पता चलता है कि 'मन की बात' लोगों से बंध चुकी है।

- खादी और हैंडलूम में बिक्री में बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली के एक खादी के स्टोर में बहुत बढ़ोतरी हुई है। खादी की बिक्री में करीब 90% की बढ़ोतरी देखने को मिली है।

- खादी ग्रामीण विकास का साधन बनकर उभर रहा है। ये खादी फॉर नेशन और खादी फॉर फैशन के बाद खादी फॉर ट्रांसफॉर्मेशन बन रहा है।

- मुझे एक बार फिर सुरक्षाबलों के साथ दिवाली मनाने का मौका मिला। यह अविस्मरणीय रहा। मैं जवानों के संघर्ष और समर्पण के लिए उनका आदर करता हूं।

- हमारे सुरक्षाबल के जवान ना सिर्फ सीमा पर बल्कि दुनियाभर में शांति के लिए काम कर रहे हैं। 24 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस मनाया गया।

- 18000 से अधिक सुरक्षाबलों ने दुनियाभर में शांति स्थापित करने में अपनी सेवाएं दी हैं। यह पूरे विश्व में तीसरी सबसे बड़ी संख्या है।

- 31 अक्टूबर को श्रीमती इंदिरा गांधी जी इस दुनिया को छोड़कर चली गईं। सरदार पटेल जी ने भारत को एक सूत्र में पिरोने की बागडोर संभाली थी।

- पटेल जी ने एक उद्देश्य निश्चित कर लिया और उसपर वह बढ़ते ही गए। उन्होंने कहा था कि जाति और पंथ का कोई भेद हमें रोक नहीं सकेगा। हम सभी को अपने देश को प्रेम करना चाहिए।

- किले और धरोहरों की साफ सफाई और देखभाल की जिम्मेदारी हम सबकी है। आने वाले 4 नवंबर को गुरुनानक जयंती है। हम उन्हें याद करते हैं।

- हम 2019 में गुरुनानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व मनाएंगे।

- मैं पूरी हॉकी टीम को बधाई देता हूं, भारत ने10 साल बाद एशिया कप जीता। - मैं शटलर किदांबी श्रीकांत को भी डेनमार्क ओपन जीतने और देश को गौरवान्वित करने के लिए बधाई देता हूं।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें