नेशनल

मोदी ने मजेंटा लाइन मेट्रो का किया उद्घाटन, 19 मिनट में तय होगा 12 किमी का सफर

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
495
| दिसंबर 25 , 2017 , 13:19 IST

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के 93वें जन्मदिवस के मौके पर पीएम मोदी ने राजधानी की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर को बॉटनिकल गार्डन स्टेशन पर मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर इस लाइन का उद्घाटन करेंगे। मैजेंटा लाइन पर यात्री सोमवार शाम से मेट्रो में सफर कर सकेंगे। इस मौके पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कई मंत्री और डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. मंगू सिंह मौजूद रहेंगे। डीएमआरसी के मुताबिक, उद्घाटन के बाद शाम 5 बजे से यह लाइन आम यात्रियों के लिए खोल दी जाएगी।

_443d73ec-e6ee-11e7-bd8c-dad1885580ce

यात्री इस लाइन पर कालकाजी से बॉटनिकल गार्डन के बीच मेट्रो से सफर कर सकेंगे। 12 किलोमीटर लंबा यह सफर लगभग 18 मिनट में पूरा होगा। फिलहाल, डीएमआरसी ने इस लाइन पर 10 मेट्रो चलाने का फैसला किया है। दो मेट्रो को बॉटनिकल गार्डन और कालकाजी में रिजर्व रखा जाएगा। जरूर पड़ने पर इन ट्रेनों को भी चलाया जाएगा। अभी प्रत्येक 5 मिनट पर मेट्रो सेवा उपलब्ध होगी। भविष्य में यह समय घटकर डेढ़ से दो मिनट के बीच हो जाएगा।

अभी इस लाइन पर मेट्रो केवल 9 स्टेशनों का सफर तय करेगी। जून 2018 से 38 किलोमीटर लंबी मैजेंटा लाइन पूरी खुल जाएगी। इसके बाद जनकपुरी पश्चिम से बॉटनिकल गार्डन के बीच कुल 25 मेट्रो स्टेशन होंगे।

Delhi-metro


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें