बिज़नेस

GST से गरीबों को मिला लाभ, प्रतिस्पर्धा के कारण घटे दाम : पीएम मोदी

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
330
| अक्टूबर 26 , 2017 , 12:43 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को इंटरनेशनल ईस्ट, साउथ और साउथ-इशियन देशों के लिए कॉन्फ्रेंस ऑन कन्ज़्यूमर प्रोटेक्शन का उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम ने कहा कि ये सम्मेलन बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसमें हम चर्चा करना चाहते हैं कि कैसे उपभोक्ताओं की जरूरतों और आकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास किया जाए। कन्ज़्यूमर प्रोटेक्शन सरकार का एक अभिन्न अंग है। हमारे वेदों में भी कन्ज़्यूमर प्रोटेक्शन का जिक्र है।

पीएम ने कहा कि, नया कन्ज़्यूमर प्रोटेक्शन कानून बनाया जा रहा है। इसमें उपभोक्ता सशक्तिकरण मुख्य होगा और भ्रामक विज्ञापनों पर इसकी गाइडलाइन और कड़ी होगी।

उन्होंने कहा कि, नए भारत के निर्माण के लिए हम केवल उपभोक्ता संरक्षण से बेहतर उपभोक्ता प्रथाओं और उपभोक्ता समृद्धि के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं। हमारा ध्‍यान उपभोक्ता सशक्तिकरण पर केंद्रित है और यह सुनिश्चित करना है कि उपभोक्ता को कोई कठिनाई न हो।

पीएम ने कहा कि सरकार ने उज्जवला स्कीम चलाई जिससे LED बल्ब के दामों में कमी आई। एलईडी बल्ब के दाम को हम 350 रुपये से 50 रुपये तक ले आए, जिससे लगभग 20,000 करोड़ रुपए बचाए गए हैं। सरकार की प्राथमिकता उपभोक्ता को ताकत देने की है।

इस कार्यक्रम में केन्द्रीय उपभोक्ताओ कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान, केन्द्रीय राज्य मंत्री सी.आर चौधरी भी मौजूद रहे। चीन, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, बांग्लादेश और श्रीलंका समेत करीब 20 देशों ने इस कार्यक्रम में भागीदारी सुनिश्चित की है। पाकिस्तान और उत्तर कोरिया को इसमें निमंत्रण नहीं दिया गया था।

देखें वीडियो


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें