इंटरनेशनल

जकार्ता में बोले PM मोदी, आतंक के खिलाफ इंडोनेशिया के साथ है भारत

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1008
| मई 30 , 2018 , 13:19 IST

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडोनेशिया में अपने कार्यक्रमों की शुरुआत शहीदो को श्रद्धांजलि देकर शुरु की। जिसके बाद इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो के साथ पीएम मोदी ने साझा बयान दिया जिसमें आतंकवाद का मुद्दा उठाया गया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिक्यॉरिटी ऐंड ग्रोथ फॉर ऑल (SAGAR)और ऐक्ट ईस्ट पॉलिसी का भी जिक्र किया। ऐक्ट ईस्ट पॉलिसी मोदी सरकार में शुरू की गई, जिसका मकसद एशियाई देशों के साथ संबंधों को प्रमुखता देना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा,'भारत को इंडोनेशिया में हालिया आतंकवादी हमलों की वजह से मारे गए लोगों के प्रति गहरा दुख है। भारत इस प्रकार के हमलों की कड़ी निंदा करता है। इस मुश्किल समय में भारत इंडोनेशिया के साथ मजबूती से खड़ा है।

मोदी तीन देशों की यात्रा पर हैं। यहां दो दिन रुकने के बाद वे मलेशिया और सिंगापुर जाएंगे। मोदी का इंडोनेशिया का पहला और सिंगापुर का दूसरा दौरा है।

भारत और इंडोनेशिया 50 बिलियन डॉलर्स तक का व्यापार-:

इंडोनेशिया के प्रधानमंत्री जोको विदोदो से बातचीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने पर सहमति बनी है। इसके अलावा भारत और इंडोनेशिया 2025 तक द्विपक्षीय व्यापार 50 बिलियन डॉलर्स (करीब 3 हजार करोड़ रुपए) तक बढ़ाएंगे।

साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मोदी ने कहा कि भारत और आसियान देशों की साझेदारी ना सिर्फ भारत-प्रशांत क्षेत्र ही नहीं, बल्कि इससे आगे भी शांति की गारंटी बन सकती है। हाल ही में इंडोनेशिया में चर्च पर हुए हमलों की निंदा करते हुए मोदी ने कहा कि भारत ऐेसे किसी भी हमले की निंदा करता है। उन्होंने आतंक के खिलाफ लड़ाई में इंडोनेशिया के साथ मजबूती से खड़े होने की बात कही है।

साझा बयान में पीएम मोदी की ने क्या कहा -:

-: आज हमारे बीच हुए समझौतों से द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत मिलेगी।

-: हम 2025 तक द्वपक्षीय व्यापार को 50 बिलियन डॉलर के स्तर तक ले जाने के लिए अपने प्रयास दोगुना करेंगे।

-: हम दोनों देशों के बीच हजारों साल से मजबूत सांस्कृतिक संबंध है। जिसकी झलक भारत के गणतंत्र दिवस परेड में दिखाई दी।

-: हम 2019 में राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मनाएंगे।

-: शिक्षा, विज्ञाव व प्रौद्योगिकी पर दोनों देश सहयोग बढ़ाएंगे। ये दोनों देशों के लिए खासकर युवाओं के लिए लाभकारी रहेगी।

-: हम आसियान में इंडोनेशिया की सकारात्मक भूमिका को महत्व देते हैं। मैं अगस्त में एशियाई खेलों की मेजबानी के लिए इंडोनेशिया को बधाई देता हूं।

-: रमजान के इस पवित्र महीने में भारत के सवा करौड़ लोगों की तरफ से इंडोनेशिया के लोगों की समृद्धि, स्वास्थ्य और सफलता की कामना करता हूं। उन्हें आगामी ईद-उल फितर के त्योहार के लिए भी बधाई देता हूं।


कमेंट करें