नेशनल

लेह: नए टर्मिनल के शिलान्यास पर बोले मोदी, 'नीव रखी है और लोकार्पण भी मैं ही करूंगा'

दीपक गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1846
| फरवरी 3 , 2019 , 15:41 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिवसीय दौरे के लिए रविवार को जम्मू एवं कश्मीर पहुंच गए हैं। उन्होंने यहां एक जनसभा को संबोधित कर अपने दौरे की शुरुआत की। इस दौरान मोदी ने लद्दाखी पोशाक पहन रखी थी। लद्दाखी भाषा में लोगों का अभिवादन करने के बाद मोदी ने कहा, "आपके स्वागत की गर्माहट ने मुझे उस ठंड से राहत दिलाई है जो मैंने आज यहां लैंड करने के बाद महसूस की।"

उन्होंने कहा, "10 महीने के बाद मैं फिर से आपके बीच में हूं। मैं लद्दाख के लोगों के प्यार और स्नेह से अभीभूत हूं।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले साल तीन लाख से अधिक पर्यटकों ने लेह की यात्रा की और इसी अवधि में लगभग एक लाख लोगों ने कारगिल की भी यात्रा की। मोदी ने कहा, "यह आंकड़ा पिछले साल समूची कश्मीर घाटी में आए पर्यटकों की संख्या का लगभग आधा है। आने वाले सालों में लद्दाख में पर्यटन नई ऊंचाइयों तक पहुंचेगा और मैं यह वादा करता हूं।"

उन्होंने कहा, "यहां विश्वविद्यालय स्थापित करने की लंबे समय से चली आ रही आपकी मांग आज पूरी हो रही है।"उन्होंने आगे कहा, "मेरी सरकार के पांच केंद्र बिंदु बच्चों के लिए शिक्षा, युवाओं के लिए रोजगार, वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्वास्थ्य सेवा, किसानों के लिए सिंचाई और आम नागरिकों की शिकायतों को दूर करना है।"

प्रधानमंत्री यहां 35,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और साथ ही 9,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन भी करेंगे। इसके बाद वह सांबा जिले के विजयपुर कस्बे में एक बड़ी सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे।

प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर श्रीनगर में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं।


कमेंट करें