नेशनल

पीएम मोदी ने बल्लभगढ़ मेट्रो को दिखाई हरी झंडी, ढाई घंटे का सफर 75 मिनट में

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1850
| नवंबर 19 , 2018 , 14:11 IST

दिल्ली मेट्रो की ओर से कश्मीरी गेट से एस्कॉर्ट्स मुजेसर कॉरीडोर को आज से 3.2 किलोमीटर बढ़ाकर राजा नाहर सिंह (बल्लभगढ़) तक खोल दिया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झंडी दिखा कर इस रूट पर मेट्रो को रवाना किया। शाम 05 बजे से यह लाइन आम लोगों के लिए खोली जाएगी। आम लोग इस लाइन पर शाम से यात्रा कर सकेंगे. इस मेट्रो लाइन के विस्तार में अब यात्रियों को दो नए स्टेशन मिलेंगे। इसमें एक स्टेशन संत सूरदास (सिही) और राजा नाहर सिंह है।

इसी के साथ बल्लभगढ़ से कश्मीरी गेट तक मेट्रो से अब आप 75 मिनट में होगी। अभी तक लोगों को ढाई घंटे लगते थे। अभी मेट्रो कश्मीरी गेट से एस्कॉर्ट्स मुजेसर तक ही आती है।

बता दें कि एस्कॉर्ट्स मुजेसर के आगे संत सूरदास सीही और राजा नाहर सिंह (बल्लभगढ़) दो मेट्रो स्टेशन बनाए गए हैं। इनकी दूरी 3.2 किलोमीटर है। हरियाणा में गुरुग्राम, फरीदाबाद और बहादुरगढ़ के बाद मेट्रो से जुड़ने वाला बल्लभगढ़ चौथा शहर बन जाएगा। बदरपुर और राजा नाहर सिंह स्टेशन के बीच हर छह मिनट पर मेट्रो मिलेगी। सभी मेट्रो जो अब तक एस्कॉर्ट्स मुजेसर तक चल रही हैं, अब राजा नाहर सिंह स्टेशन तक जाएंगी। पूरे कश्मीरी गेट-राजा नाहर सिंह रूट पर 40 मेट्रो चलेंगी।

पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) भाग का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुल्तानपुर गांव में वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) भाग का उद्घाटन करेंगे। एक्सप्रेस-वे के इस हिस्से की सौगात मिलने से राजधानी दिल्ली को एक नए रिंग रोड का तोहफा मिलेगा। इससे राजधानी दिल्ली को दो मोर्चों पर बड़ी राहत मिलेगी। पहला चार लाख से अधिक वाहनों को दूसरे राज्यों में जाने के लिए दिल्ली में प्रवेश नहीं करना पड़ेगा। दूसरा, एक्सप्रेस-वे खुलने से दिल्ली के प्रदूषण में करीब 20%तक कमी आएगी। प्रधानमंत्री इस मौके पर हरियाणा में भाजपा सरकार के चार वर्ष पूरे होने पर आयोजित रैली को भी संबोधित करेंगे।

रैली के लिए तैयारियां हुईं पूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जन विकास रैली के लिए गुरुग्राम में रविवार को तैयारियां पूरी हो गईं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रैली के स्थल सुल्तानपुर गांव पहुंचकर रैली के इंतजामों को देखा। इस मौके पर प्रदेश भाजपा के बड़े नेता और आला पुलिस अधिकारी मौजूद रहे। मोदी आज गुरुग्राम पहुंचेंगे और केएमपी एक्सप्रेस-वे की सौगात देने के साथ बल्लभगढ़ मेट्रो लाइन का उद्घाटन और श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री की रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए भाजपा ने पूरा जोर लगाया है।

पीएम मोदी आड को शीर्ष उद्योगपतियों एवं नीति निर्माताओं के साथ एक बैठक करने वाले हैं। इस बैठक में देश को विश्वबैंक की कारोबार सुगमता रैंकिंग में शीर्ष 50 देशों में स्थान दिलाने के लिये उठाये जाने वाले कदमों पर गहन चर्चा होने की उम्मीद है। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी। सूत्रों ने कहा कि औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) कारोबार सुगमता पर विचार को लेकर बैठक का आयोजन करने वाला है।

यह बैठक विश्वबैंक के कारोबार सुगमता सूचकांक में अगले साल देश की स्थिति में उछाल लाने तथा देश में निवेश आकर्षित करने की सरकार की कोशिशों के मद्देनजर हो रही है। उन्होंने कहा कि इस बैठक में आनंद महिंद्रा जैसे शीर्ष उद्योगपति और सीआईआई, फिक्की और एसोचैम जैसे उद्योग संगठनों के पदाधिकारी शामिल हो सकते हैं। बैठक में व्यापार एवं उद्योग जगत के प्रतिनिधि कारोबार सुगमता सूचकांक में देश की स्थिति में और सुधार लाने की दिशा में आवश्यक रूपरेखा पर अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें