बिज़नेस

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से होगा 17 करोड़ खाताधारकों को फायदा, जानें कैसे

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1630
| अगस्त 6 , 2018 , 18:46 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अगस्त को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक को लॉन्च करेंगे। इसका फायदा ये होगा कि हर जिले में इसकी कम से कम एक शाखा होगी, जो ग्रामीण क्षेत्रों में वित्तीय सेवाओं पर फोकस करेगा। पीएम मोदी ने आईपीपीबी को लॉन्च करने के लिए 21 अगस्त तक समय दिया है। इनमें से बैंक की दो शाखाएं पहले से ही तैयार हो चुकी हैं। शेष 648 शाखाएं देश भर में हर जिले में लॉन्च होगी।

Ippb_2727826_835x547-m

17 करोड़ खाताधारकों को फायदा

भारतीय रिजर्व बैंक ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक को पिछले महीने कामकाज शुरू करने की इजाजत दी थी। अब 21 अगस्त को आधिकारिक रूप से लॉन्चिंग के बाद यह पूरे देश में काम करना शुरू कर देगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के एमडी और सीईओ सुरेश सेठी का कहना है कि इस पेमेंट बैंक के शुरू होने से पोस्ट ऑफिस के करीब 17 करोड़ खाताधारकों को फायदा होगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक देशभर में 650 शाखाओं के जरिए कारोबार करेगा।

पेमेंट बैंक से कर सकेंगे 100 फर्मों को भुगतान

सरकार की ओर से इस पेमेंट बैंक का इस्तेमाल नरेगा के भत्तों को बांटने, सब्सिडी और पेंशन आदि देने के काम में इस्तेमाल किया जाएगा। इसके जरिये कस्टमर फोन रीचार्ज, बिजली के बिल का भुगतान, कॉलेज की फीस भरने, डीटीएस सर्विस सहित करीब 100 फर्मों के भुगतान कर सकेंगे।

ग्रामीण और शहरी इलाकों में सेवा का लाभ

650 शाखाओं के साथ IPPB शुरू होगी इसके अलावा अतिरिक्त डाकघरों में 3,250 एक्सेस पॉइंट होंगे और साथ ही 11,000 डाकिये होंगे। ये ग्रामीण और शहरी इलाकों दोनों में घर के दरवाजे पर बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराएंगे। एक अधिकारी के मुताबिक IPPB 1.55 लाख डाकघर शाखाओं के जरिये ग्रामीण इलाकों के लोगों को बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं उपलब्ध कराएगा।


कमेंट करें