नेशनल

'मन की बात' में बोले पीएम मोदी- अटल जी ने बदली राजनीति की संस्कृति

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
2385
| अगस्त 26 , 2018 , 11:52 IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को ऑल इंडिया रेडियो पर प्रसारित होने वाले अपने 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। ‘मन की बात’ कार्यक्रम का यह 47वां संस्करण है। कार्यक्रम के शुरूआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को रक्षाबंधन और जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं दी।

इस दौरान पीएम मोदी ने शिक्षक दिवस और केरल सहित कई राज्यों में आए बाढ़ को लेकर बात की। उन्होने कहा कि केरल में सशस्त्र बलों के जवानों की तारिफ करते हुए कहा कि उन्होने बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होने कहा कि मैं केरल और जहां भी आपदा आई है, वहां के लोगों को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि पूरा देश संकट की घड़ी में आपके साथ है।

उन्होंने कहा कि आपदाएं अपने पीछे जिस प्रकार की बर्बादी छोड़ जाती हैं, वह दुर्भाग्यपूर्ण हैं लेकिन आपदाओं के समय मानवता के भी दर्शन हमें देखने को मिलते हैं। कच्छ से कामरूप और कश्मीर से कन्याकुमारी तक हर कोई अपने-अपने स्तर पर कुछ-न-कुछ कर रहा है। 

अटल को किया याद

मन की बात में अटल जी का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, '16 अगस्त को जैसे ही देश और दुनिया ने अटल जी के निधन का समाचार सुना, हर कोई शोक में डूब गया. एक ऐसे राष्ट्र नेता, जिन्होंने 14 साल पहले प्रधानमंत्री पद छोड़ दिया था.'

उन्होने कहा कि अटल जी ने भारत को जो राजनीतिक संस्कृति दी, उसकी वजह से भारत को बहुत लाभ हुआ।

मानसून सत्र पर बोले पीएम मोदी

मानसून सत्र की सफलता पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अभी कुछ दिन पहले ही संसद का मानसून सत्र समाप्त हुआ है। आपको यह जानकर प्रसन्नता होगी कि लोकसभा की कार्यवाही 118% और राज्यसभा की 74% रही। लोकसभा ने 21 विधेयक और राज्यसभा ने 14 विधेयकों को पारित किया

तीन तलाक भी बोले पीएम

पीएम मोदी ने आगे तीन तलाक से संबंधित बिल का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि यह बिल लोकसभा में पास हो गया है, अभी राज्यसभा से पास होना है. पीएम ने कहा, 'मैं मुस्लिम महिलाओं को विश्वास दिलाता हूं कि पूरा देश उन्हें न्याय दिलाने के लिए खड़ा है.'

महिला सुरक्षा पर बोले पीएम मोदी

महिला सुरक्षा की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दुष्कर्म के दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई के लिए संसद में कानून लाया गया। मध्य प्रदेश के मंदसौर में अदालत ने बहुत कम वक्त में दोषी को फांसी की सजा सुनाई।

एशियन गेम्स में पदक विजेताओं को बधाई

पीएम मोदी ने एशियन गेम्स में पदक जितने वाले खिलाड़ियों को बधाई दी है। पीएम ने कहा कि देश के लिए मेडल जीतने वालों में बड़ी संख्या में हमारी बेटियां शामिल हैं, यह बहुत ही सकारात्मक संकेत है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें