राजनीति

दिल्ली में BJP के मुख्यमंत्रियों का जमावड़ा, मोदी-शाह के साथ बैठक

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1671
| अगस्त 28 , 2018 , 13:13 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह मंगलवार को भाजपा के मुख्यमंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों के साथ दिनभर बैठक करेंगे। भाजपा के पास 15 मुख्यमंत्री और सात उपमुख्यमंत्री हैं। दो उपमुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश, एक-एक उपमुख्यमंत्री गुजरात, बिहार, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा में है।

भाजपा के एक नेता ने बताया कि, "बैठक में सामान्य रणनीति के अलावा विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के क्रियान्वयन और 2019 के लोकसभा चुनाव की तैयारियों के संबंध में चर्चा होने की संभावना है।" मोदी के सत्ता में आने के बाद 2014 से मुख्यमंत्रियों की वार्षिक बैठक की यह परंपरा चल रही है। यह बैठक सुबह 10 बजे से शुरू हो सकती है।

3.

अमित शाह करेंगे बैठक का शुरुआती संचालन-:

पार्टी सूत्रों के मुताबिक बीजेपी मुख्यालय में होने वाली इस बैठक की शुरुआत पार्टी अध्यक्ष अमित शाह करेंगे, जिसके बाद दिन भर अलग-अलग सत्र में तमाम मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। इनमें 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान अलग-अलग क्षेत्रों में प्रचार अभियान की रणनीति, एनडीए गठबंधन, संगठन स्तर पर कामकाज समेत केंद्रीय योजनाओं को राज्यवार और प्रभावी तरीके से क्रियान्वित कराने की रणनीति पर मंथन किया जाएगा।

321

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छतीसगढ़ के विधानसभा चुनावों पर होगी चर्चा-:

2014 में बीजेपी की सरकार बनने के बाद से ही मुख्यमंत्रियों और प्रधानमंत्री के बीच ऐसी बैठकों की परंपरा चली आ रही है। हालांकि मंगलवार को होने वाली बैठक को आगामी सियासी घटनाक्रम के लिहाज के नीति निर्धारक माना जा रहा है। पार्टी के कुछ वरिष्ठ नेताओं के मुताबिक, मंगलवार को होने वाली बैठक में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छतीसगढ़ के विधानसभा चुनाव को लेकर विशेष विमर्श किया जा सकता है।

इलेक्शन की जोड़-तोड़ तलाशती बीजेपी-:

इसके अलावा पीएम मोदी मुख्यमंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों के साथ 'एक देश-एक चुनाव' और महागठबंधन के राज्यवार असर जैसे मुद्दों पर भी बातचीत कर उनका फीडबैक ले सकते हैं। गौरतलब है कि देशभर में साल 2019 की शुरुआत में लोकसभा के चुनावों का आयोजन होना है, जिसे देखते हुए बीजेपी करीब 6 महीने पहले से ही संगठन स्तर पर अपनी तैयारियों में जुटी हुई है।


कमेंट करें