नेशनल

BIMSTEC की बैठक में हिस्सा लेने नेपाल पहुंचे PM मोदी, आतंकवाद सहित कई मुद्दों पर होगी चर्चा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1804
| अगस्त 30 , 2018 , 09:03 IST

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चौथे 'बे ऑफ बंगाल इनीशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक को ऑपरेशन' (बिम्सटेक) की बैठक में हिस्सा लेने के लिए दो नेपाल पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी यहां चौथे बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने आए हैं।

काठमांडू में 30-31अगस्त तक होने वाले इस चौथे बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में दक्षिण एशियाई और दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के सदस्य शामिल होंगे। सात सदस्यीय इस समूह में सार्क के पांच देश -बांगलादेश, भूटान, भारत, नेपाल और श्रीलंका तथा आसियान के दो देश म्यांमार एवं थाईलैंड शामिल हैं।

सूत्रों के मुताबिक आतंकवाद से मुकाबला सभी बिम्सटेक देशों के लिए बहुत महत्वपूर्ण विषय है। सदस्य देशों के बीच आतंकवाद सहित सुरक्षा के विविध आयाम, मादक पदार्थो की तस्करी, साइबर अपराध, आपदाओं के अलावा कारोबार एवं कनेक्टिविटी से जुड़े विषयों पर बातचीत की जाएगी। साथ ही आपसी सहयोग मजबूत बनाने पर जोर दिया जायेगा।

वही सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक भारत और नेपाल के बीच 3 समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली की मौजूदगी में रेलवे तथा नेपाल के तीन सीमा चौकियों से होकर भारतीय बंदरगाहों से बड़े कन्साइन्मेंट के परिवहन के संबंध में दो करार होंगे। मोदी पशुपतिनाथ मंदिर परिसर में 400 बिस्तरों वाली एक धर्मशाला का भी लोकार्पण कर सकते हैं।

बता दें कि गोवा में साल 2016 में संपन्न बिम्सटेक आउटरीच सम्मेलन में जारी घोषणापत्र में आतंकवाद से मुकाबले पर विचार विमर्श हुआ था। बिम्सटेक नेताओं ने आतंकवाद की निंदा करते हुए कहा था कि आतंकवादियों, आतंकवादी संगठनों और नेटवर्क के खात्मे तथा उन्हें प्रोत्साहन, समर्थन, वित्तीय सहयोग और सुरक्षित पनाह देने वाले देशों की जवाबदेही तय करने और उनके विरुद्ध कठोर कदम उठाने की जरूरत है।


कमेंट करें