नेशनल

गुजराती नया साल आज से शुरू, PM मोदी अौर अमित शाह ने दी शुभकामनाएं

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1078
| अक्टूबर 20 , 2017 , 14:22 IST

गुजरात में शुक्रवार से गुजराती नए साल की शुरुआत हो गई है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने गुजरातवासियों को ट्वीट कर नव साल की बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

इस अवसर पर पीएम मोदी ने लिखा, दिवाली के एक दिन बाद मैं केदारनाथ में होकर काफी खुश हूं। आज गुजरात में नए साल की शुरुआत है।मैं सभी को अपनी बधाई व शुभकामनाएं भेजता हूं।

बता दें कि, ये दिन गुजरातवासियों के लिए साल का सबसे बड़ा दिन होता है। गुजराती विक्रम संवत कैलेंडर के मुताबिक इस दिन नये साल की शुरुआत होती है। इसके साथ ही पड़ोसी देश नेपाल का ये राष्ट्रीय कैलेंडर होता है। लेकिन, गुजरात का कैलेंडर नेपाल से थोड़ा अलग होता है, यहां दिवाली के दूसरे दिन नया साल मनाया जाता है।

Gujrat

दिवाली के दूसरे दिन सांकरी के स्वामी नारायण मंदिर में ठाकोरजी के दर्शन और अन्नकूट के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। यहां अन्नकूट पर सालाना उत्सव होता है। इस बार इसकी खास तैयारी की जा रही है। इस दिन मिठाई, जूस, फरसाण, पंजाबी, काठियावाड़ी और बंगाली सहित 1195 प्रकार के व्यंजनों का भोग लगाया जाएगा।

गौरतलब है कि, गुजरात में नववर्ष के दिन लोग नए कार्यों की शुरुआत भी करते हैं। इसके अलावा इस दिन पटाखों नहीं फोड़ने की सलाह दी जाती है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें