इंटरनेशनल

G-20 Summit: शांति के लिए भारत ने दुनिया को दिया योग का तोहफा - पीएम मोदी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1423
| नवंबर 30 , 2018 , 08:35 IST

आज से जी 20 सम्मेलन का आगाज हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए अर्जेंटीना पहुंचे हैं। पीएम मोदी ने यहां ब्यूनस आयर्स में आयोजित शांति के लिए योग समारोह में भाग लिया। इस कार्यक्रम में सैकड़ों लोगों ने योग किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां ‘शांति के लिए योग’ कार्यक्रम को संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि इस कार्यक्रम को शांति के लिए योग का नाम दिया गया है। मुझे लगता है कि इस कार्यक्रम के लिए इससे बेहतर नाम हो ही नहीं सकता। योग हमें बेहतर मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य प्राप्त करने में मदद करता है और हमारे दिमाग व शरीर को शांत रखने की ताकत देता है।

पीएम मोदी ने कहा कि जब व्यक्ति का दिमाग शांत होगा तो परिवार, समाज, देश और दुनिया में भी शांति कायम रहेगी। स्वास्थ्य, कल्याण और शांति के लिए दुनिया को भारत की ओर से यह खास उपहार है।

पीएम ने अपने संबोधन के दौरान हॉकी विश्व कप में अपना पहला मैच जीतने के लिए अर्जेंटीना हॉकी टीम को बधाई दी व साथ ही भारतीय हॉकी टीम को आने वाले मैचों के लिए शुभकामनाएं दी।

इसके बाद पीएम मोदी ने यहां संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतारेस से द्विपक्षीय मुलाकात की।

पीएम मोदी ने अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सौद के साथ भी मुलाकात की।

ट्रंप और आबे से खास मुलाकात करेंगे मोदी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अर्जेटीना में जी20 सम्मेलन में अपने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात करेंगे। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन में बोल्टन ने कहा कि ट्रंप की आबे के साथ द्विपक्षीय वार्ता प्रधानमंत्री मोदी के साथ त्रिपक्षीय वार्ता में तब्दील होगी।


कमेंट करें