नेशनल

जकार्ता में भारतीयों से बोले मोदी- हमें 2022 तक न्यू इंडिया बनाना है | 10 बड़ी बातें

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
661
| मई 30 , 2018 , 17:16 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वी एशिया के तीन देशों की अपनी यात्रा के पहले चरण में मंगलवार को इंडोनिशया की राजधानी जकार्ता पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी का इंडोनेशिया के राष्ट्रपति भवन में शाही स्वागत किया गया। इसके बाद दोनों देशों के बीच डेलीगेशन स्तर की बैठक भी हुई। दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग समेत कुल 15 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए।

आइए जानते हैं जकार्ता में PM के भाषण की 10 बड़ी बातें..

1- पीएम मोदी ने कहा जैसे भारत में सवा सौ करोड़ भारतीयों ने मुझ जैसे एक साधाराण नागरिक को प्रधान सेवक बनने का मौका दिया, वैसे ही इंडोनेशिया की जनता ने राष्ट्रपति विडोडो को चुना।

2-पीएम मोदी ने अपनी सरकार की प्राथमिकता का जिक्र करते हुए कहा, हमारी सरकार की पहली प्राथमिकता भ्रष्टाचार को खत्म करना है। वह नागरिक केंद्रित और विकास के अनुकूल सरकार देना चाहते हैं।

H2018053047452

3-दोनों देशों की संस्कृति पर जोर देते हुए पीएम ने बताया, ' भारत और इंडोनेशिया का संस्कृत और संस्कृति का रिश्ता है। आप सभी जो इंडोनेशिया में आज रच बस गए है, हमारे इस रिश्ते की मजबूत कड़ी हैं।

4- मोदी ने कहा हमें 2022 तक न्यू इंडिया बनाना है।

5- अपने विदेश नीति की सफलता गिनवाते हुए उन्होंने कहा कि भारत में रिकॉर्ड स्तर पर विदेशी निवेश हो रहा है। भारत का फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व भी बढ़कर 300 बिलियन डॉलर से बढ़कर 400 बिलियन डॉलर हो गया है।

6- उन्होंने कहा, 'पिछले 14 साल में पहली बार मूडीज ने भारत की क्रेडिट रेटिंग में सुधार किया है। मूडीज ने मोदी ने नहीं। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, वहीं इंडोनेशिया में भी लोकतंत्र की जड़ें बहुत मजबूत हैं।'

7- प्रधानमंत्री ने कहा कि हम ऐसी कोशिश में हैं कि इंडोनेशिया के नागरिकों के लिए 30 दिनों तक के लिए फ्री आफ कास्ट वीजा की व्यवस्था करवायें।

8-पीएम मोदी ने कहा, 'इंडोनेशिया समेत हमने 163 देशों में ईवीजा की सुविधा दी है। इस वीजा पर आने वाले टूरिस्टों की संख्या में 150 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। पहले की सरकारें सीमा तानकर बोलती थीं कि हमने ये कानून बनाया। मैं गर्व के साथ कहता हूं कि बीते वर्षों में हमने 1400 पुराने कानूनों को खत्म कर दिया। कानूनों के जंजाल से देश के आम आदमी को जितनी राहत दे सकते हैं हम देने का प्रयास कर रहे हैं।'

9- उन्होंने इंडोनेशिया में रह रहे भारतीय लोगों से कहा, 'आप सब इंडोनेशिया के नागरिक हैं लेकिन आपके दिल में कहीं न कहीं भारत भी बसा हुआ है।'

10-पीएम मोदी ने ASEAN में इंडोनेशिया की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा, ASEAN में इंडोनेशिया की भूमिका सराहनीय है। मुझे बेहद खुशी हुई है।'


कमेंट करें