नेशनल

17000 करोड़ की मिसाइल खरीद को मिली मंजूरी, इजराइल-भारत ने मिलकर बनाई है MR-SAM

icon कुलदीप सिंह | 0
882
| फरवरी 23 , 2017 , 17:48 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जमीन से हवा में मार करने वाली मध्यम रेंज की मिसाइल खरीद के लिए 17 हज़ार करोड़ का प्रस्ताव पास कर दिया है। भारत यह नया मिसाइल सिस्टम इजराइल से खरीदेगा। यह नई मिसाइल तकनीक भारत को किसी भी `फाइटर जेट, दुश्मन मिसाइल, ड्रोन के हमले से भारत की सीमा और जरूरी साजो सामान को बचाएगी। रक्षा मंत्रालय और कैबिनेट की मीटिंग में प्रधानमंत्री मोदी ने इस मिसाइल सिस्टम को भारतीय सेना के बेड़े में शामिल करने की अनुमति दे दी है।

भारत की रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) और इजराइल की एयरक्राफ्ट इंडस्ट्री ने मिलकर यह मिसाइल रक्षा प्रणाली बनाई है। MR-SAM नामक यह मिसाइल 50 से 70 किलोमीटर के क्षेत्र में किसी भी चीज़ को मार गिराने की क्षमता रखती है। इससे पहले भारत ने सेना के बेड़े में आकाश और त्रिशूल नाम की मिसाइल रक्षा प्रणाली को शामिल किया था।

Drdo

इजराइल से इस डील के तहत भारत MR-SAM की पांच रेजिमेंट खरीदेगी जिसमे 40 फायरिंग सिस्टम होंगे, कुछ कंट्रोल यूनिट और 200 मिसाइल होंगी।

12552620275_c79ffa10c4_b

इस नए मिसाइल सिस्टम की डिलवेरी की बात करें तो कॉन्ट्रैक्ट पर मोहर लगने के 72 महीनों के भीतर पहली यूनिट भारतीय सेना के बेड़े में शामिल होगी। साल 2023 तक भारत के सभी इलाकों में MR-SAM मिसाइल सिस्टम को लगा दिया जायेगा।

C5VTg2zWAAEr67W


author
कुलदीप सिंह

Executive Editor - News World India. Follow me on twitter - @KuldeepSingBais

कमेंट करें