नेशनल

सरदार को सलाम: पीएम मोदी ने देश को समर्पित की Statue Of Unity

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1601
| अक्टूबर 31 , 2018 , 12:25 IST

आज सरदार बल्लभ भाई पटेल की 143वीं जयंती है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा को देश को समर्पित किया।

सरदार पटेल की यह मूर्ति दुनिया में सबसे ऊंची प्रतिमा है।

 

सरदार पटेल की इस मूर्ति के अलावा आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'वैली ऑफ फ्लोवर्स', टेंट सिटी का भी उद्घाटन किया। इस दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह समेत कई बड़े नेता भी मौजूद रहे।

मूर्ति का अनावरण करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज पूरा देश राष्ट्रीय एकता दिवस मना रहा है। किसी भी देश के इतिहास में ऐसे अवसर आते हैं, जब वो पूर्णता का अहसास कराते हैं। आज वही पल है जो देश के इतिहास में हमेशा के लिए दर्ज हो जाता है, जिसे मिटा पाना मुश्किल है।

182 मीटर ऊंची विशाल ‘स्टैचू ऑफ यूनिटी’ अमेरिका की ‘स्टैचू ऑफ लिबर्टी’ से दोगुनी ऊंची है और गुजरात के नर्मदा जिले में सरदार सरोवर बांध के पास साधु बेट टापू पर खड़ी है। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले सरदार पटेल की इस विशालकाय प्रतिमा के अनावरण के राजनीतिक मायने भी निकाले जा रहे हैं।

सरदार पटेल की प्रतिमा देश को समर्पित करने से पहले पीएम मोदी ने इस संबंध में एक ट्वीट भी किया। उन्होंने लिखा कि सरदार पटेल की जयंती के मौके पर, 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' राष्ट्र को समर्पित की जाएगी। नर्मदा के तट पर स्थित यह प्रतिमा महान सरदार पटेल को सच्ची श्रद्धांजलि है।

‘स्टैचू ऑफ यूनिटी’ का अनावरण कार्यक्रम बेहद भव्य हुआ। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा प्रतिमा के अनावरण के बाद वायु सेना के तीन विमान वहां उड़ान भरेंगे और केसरिया, सफेद और हरे रंग से आसमान में तिरंगा उकेरा। पटेल की प्रतिमा के पास मोदी ‘वॉल ऑफ यूनिटी’ का भी उद्घाटन किया। उस समय तीन जगुआर लड़ाकू विमान काफी नीचे से उड़ान भरी।

इसी दौरान दो एमआई-17 हेलीकॉप्टर प्रतिमा पर पुष्पवर्षा की। इस अवसर पर गुजरात पुलिस, सशस्त्र और अर्द्धसैनिक बलों के बैंड सांस्कृतिक और संगीत कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी।


कमेंट करें