राजनीति

BJP को नंबर-1 पार्टी बनाने वाले अमित शाह का ये है राजनीतिक सफर (बर्थडे स्पेशल)

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
412
| अक्टूबर 22 , 2017 , 11:33 IST

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह रविवार को अपना 53वां जन्मदिन मना रहे हैं। अमित शाह के जन्मदिन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने उनको ट्वीट कर बधाई दी है।

पीएम ने ट्वीट कर लिखा कि अमितभाई को जन्मदिन की शुभकामनाएं। आपने बीजेपी का बहुत अच्छे तरीके से नेतृत्व किया है। मैं आपकी लंबी उम्र और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं।

गुजरात से राजनीति करने वाले अमित शाह के जन्म 22 अक्‍टूबर, 1964 को गुजरात में हुआ था। शाह महज 14 साल की उम्र में आरएसएस से जुड़ गए थे। शाह एक भारतीय राजनेता और बीजेपी के वर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। उन्हें दो बार भारतीय जनता पार्टी का अध्यक्ष चुना गया है। शाह ने लंबी सफल सियासी यात्रा की है और इसी साल अगस्‍त में उन्होंने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्‍यक्ष के रूप में तीन साल पूरे किए हैं।

शाह गुजरात के गृहमंत्री और बीजेपी के महासचिव रह चुके हैं। वह गुजरात सरकार में विधायक भी रह चुके हैं। अमित शाह ने 2014 के आम चुनावों में बीजेपी के जबर्दस्‍त कामयाबी हासिल करने में उनकी अहम भूमिका मानी जाती है। इसके चलते पीएम मोदी ने उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' का खिताब भी दिया था। वहीं, अमित शाह ने उत्तर प्रदेश का बीजेपी प्रभारी रहकर 2014 के लोकसभा चुनाव में पार्टी को 80 में से 73 सीटें जिताई थी। इसी अगस्‍त में वह पहली बार राज्‍यसभा सदस्‍य बने हैं।

Amit-shah

अमित शाह ने पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष की कमान संभालने के बाद पिछले तीन सालों में तकरीबन 5,60,000 किमी की यात्रा की है। इसके अलावा 303 आउट स्‍टेशन टूर किए हैं। देश के 680 में से 315 जिलों की यात्रा की है।

2019 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर अमित शाह ने कुछ समय पहले ही 110 दिनों का राष्‍ट्रव्‍यापी दौरा किया था। इस वक्‍त वह गुजरात और हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियों में व्‍यस्‍त हैं।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें