नेशनल

पीएम मोदी को स्पेशल जीप गिफ्ट करेंगे नेतन्याहू, जानें क्या है खासियत

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2149
| जनवरी 14 , 2018 , 17:46 IST

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू इस वक्त भारत के दौरे पर आए हुए हैं। लेकिन इस दौरे की खास बात ये है कि नेतन्याहू इस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक खास तोहफा देने वाले हैं। बताया ऐसा जा रहा है कि ये तोहफा नेतन्याहू के रवाना होने से पहले ही भेज दिया गया है।

बता दें नेतन्याहू मोदी के एक लिए एक जीप लेकर आ रहे हैं। यह जीप कोई मामूली जीप नहीं है बल्कि यह वो जीप है, जिसमें नरेंद्र मोदी और इजरायली प्रधानमंत्री ने मोदी के इजरायल दौरे के समय सवारी की थी। बता दें नेतन्याहू ने खुद इस जीप को चलाकर मोदी को ओलगा बीच की सैर करवाई थी। 

जानकरी के लिए बता दें इस जीप की खासियत ऐसी है की आप सोचते रह जाएंगे। बात ऐसी है कि, यह जीप समुद्र के खारे पानी को पीने लायक शुद्ध पानी बना देती है। इतना ही नहीं पीएम मोदी ने खुद इस जीप से साफ किया हुआ पानी पिया था और इसके  नमूने भी देख चुके हैं।

Gal_03_011418124327

इजरायल से भारत आने वाली इस जीप से भारत पानी की कुछ दिक्कत दूर कर सकता है। बता दें कि इस जीप की कीमत 3.9 लाख शेकेल है। मतलब की भारतीय मुद्रा में इसकी कीमत 70 लाख रुपये है। यह वही मशीन है जो खारे पानी को पीने योग्य बनाती है। बता दें यह जीप जीएलमोबाइल की है। 

बात अगर इस कंपनी की वेबसाइट की करें तो इसके अनुसार यह जीप मोबाइल रुप में काम करती है। यानि इसे कहीं भी ले जाया जा सकता है और इसे किसी एक स्थान पर सैट-अप करने की आवश्यकता भी नहीं है। साथ ही साथ यह ऑटोमैटिक है, जिसके कारण इसका इस्तेमाल करना बेहद आसान है।

Gal_11_011418124326
 

बात अगर इसके वजन की करें तो यह जीप आधुनिक होने के कारण मात्र 3395 पाउंड है मलतब1540 किलो की है। जिससे इसके ट्रांसपोर्ट में भी कोई दिक्कत नहीं होगी। यह मशीन किसी भी जल स्त्रोत नदी, झील, महासागर, ब्रैकिश वॉटर, कुएं आदि से पानी ले सकती है।

जानकरी के लिए बता दें इस मशीन की ओर से शुद्ध किया गया पानी डब्ल्यूएचओ के मानकों पर बिलकुल खरा उतरता है। इसलिए बेफिक्र होकर इसका पानी पीया जा सकता है। इस मशीन में ये खास बात है कि इसको सेट-अप करने के बाद इस पर ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता।

 
Gal_01_011418124327
 

इसकी एक बड़ी खासियत यह भी है की यह मशीन बिजली का उत्पादन भी खुद ही कर लेती है। सबसे से बड़ी बात यह है कि, इस मशीन को किसी भी मौसम में इस्तेमाल किया जा सकता है। तो वहीं इस मशीन की स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटा की है। 

गंदे पानी को पिने योग्य बनाने वाले इस मशीन को स्थापित करने में महज आधे घंटे का वक्त लगता है। इस मशीन को चलने के लिए दो आदमी की ही जरुरत पड़ती है। इस मशीन में 265 गैलन पानी स्टोर किया जा सकता है। मलतब की इस जीप में 1000 लीटर तक पानी स्टोर किया जा सकता है।




कमेंट करें