नेशनल

PM मोदी की विदेश यात्रा के फायदों की गणना नहीं की जा सकती: PMO

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
527
| अक्टूबर 30 , 2017 , 14:15 IST

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने केंद्रीय सूचना आयोग को बताया है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेशी दौरों के लाभों की गणना नहीं की जा सकती है और यह आधिकारिक रिकॉर्ड का हिस्सा नहीं है। आपको बता दें कि एक आरटीआई में पीएमओ से नरेन्द्र मोदी की फॉरेन विजिट्स और उससे जुड़ी कई जानकारियां मांगी गई थीं। यह मामला आईटीआई आवेदक कृतिवाद मंडल से जुड़ा है। उन्होंने 2016 में आईटीआई दायर कर मोदी की विदेश यात्राओं का विवरण मांगा था, जिसमें उन्होंने यात्रा पर खर्च की गई राशि, समय और अन्य लोगों के बीच इन यात्राओं के लाभ के बारे में जानने की मांग की थी।

पीएमओ ने आवेदक को बताया कि प्रधानमंत्री की विदेश यात्राओं और खर्च के बारे में जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसके बाद आवेदक ने सीआईसी में अपील दायर कर कहा कि उसे पूरी जानकारी नहीं मिली। उसने कहा कि इस बात की भी जानकारी नहीं मिली कि प्रधानमंत्री के विदेशी दौरों के खर्च किस फंड से दिए गए। मामले में दस अक्टूबर को हुई सुनवाई में पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री के विदेशी दौरों से लोगों को लाभ के बारे में आवेदक को सूचित किया गया कि यह सूचना आधिकारिक रिकॉर्ड का हिस्सा नहीं है।

इस पर चीफ इन्फॉर्मेशन कमिश्नर राधाकृष्ण माथुर ने अपने ऑर्डर में कहा कि पीएमओ के पास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दौरों से जुड़ी पूरी जानकारियां नहीं हैं। उन्होंने इसका भी उल्लेख किया कि पीएमओ ने कहा कि दौरों पर हुए खर्च भारत के संचित निधि से वहन किए गए।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें