नेशनल

PM मोदी ने आयुष्मान भारत योजना का किया शुभारंभ, झारखंड से हुई शुरुआत

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2217
| सितंबर 23 , 2018 , 13:24 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज झारखंड में आयुष्मान भारत- राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन का शुभारंभ किया। प्रभात तारा मैदान पर पीएम मोदी की ओर से ग्रीन सिग्नल दिखाए जाने के साथ ही यह स्कीम देश के 445 जिलों में लागू हो जाएगी। इस स्कीम के दायरे में 10 करोड़ परिवारों यानी करीब 50 करोड़ लोगों को शामिल किए जाने का लक्ष्य है।

आयुष्मान भारत योजना का लक्ष्य प्रत्येक परिवार को सालाना पांच लाख रुपये का कवरेज प्रदान करना है। अब इस योजना का नाम बदलकर प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान कर दिया गया है। इससे 10 करोड़ से अधिक गरीब परिवार लाभान्वित होंगे। पात्र लोग सरकारी और सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में इसका लाभ उठा सकते हैं।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की लॉन्चिंग के डेढ़ घंटे के कार्यक्रम का विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लाइव टेलिकास्ट किया जाएगा। इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी स्कीम के प्रचार के लिए डिजिटल कैंपेन की भी शुरुआत करेंगे। इस कैंपेन के जरिए लोगों को स्कीम के लाभ और उसके लाभार्थी बनने के तरीकों के बारे में बताया जाएगा। सोशल मीडिया और वेबसाइट्स पर एनिमेशन के जरिए यह कैंपेन किया जाएगा।

पीएम जन आरोग्य योजना के डेप्युटी सीईओ दिनेश अरोड़ा ने कहा, 'स्कीम पर काम करने वाली सभी टीमों में बहुत एनर्जी है और राज्य भी मिलकर इसे सफल बनाने में योगदान दे रहे हैं। नेशनल हेल्थ एजेंसी ने 14,000 आरोग्य मित्रों को अस्पतालों में तैनात किया गया है। इनके पास मरीजों की पहचान सत्यापित करने और उन्हें इलाज के दौरान मदद करने का काम होगा।


कमेंट करें