नेशनल

संघ के बाद भाजपा के कार्यक्रम में पहुंचे प्रणब मुखर्जी, खट्टर के साथ किया मंच साझा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2071
| सितंबर 2 , 2018 , 18:33 IST

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के RSS के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद एक बार फिर भाजपा के कार्यक्रम में बीजेपी के नेताओं के साथ मंच साझा किया है। हाल ही में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यक्रम में जाने से कांग्रेस असहज दिख रही थी।

यहां तक की प्रणब की बेटी शर्मिष्ठा भी इससे नाखुश थीं। कांग्रेस पार्टी के कई दिग्गज नेताओं द्वारा न जाने की सलाह के बावजूद प्रणब मुखर्जी संघ के कार्यक्रम में पहुंचे थे और उन्होंने नेशन (देश), नैशनलिज्म (राष्ट्रवाद) और पैट्रियॉटिज्म (देशभक्ति) पर बात की थी।

प्रणब मुखर्जी और मनोहर लाल खट्टर ने गुरुग्राम के हरचंदपुर और नयागांव में स्मार्ट ग्राम परियोजना के तहत कई प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अपने कार्यकाल के दौरान हरचंदपुर गांव को गोद लिया था। जिसके बाद से गांव में कई सुविधाएं हो गईं। गांव को आदर्श गांव बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। ग्राम सचिवालय में वाई-फाई से लेकर डिजिटल स्क्रीन तक की सुविधा होगी।

बता दें कि इससे पहले ऐसे खबरें आ रही थीं कि हरियाणा में 'प्रणब मुखर्जी फाउंडेशन' आरएसएस के साथ मिलकर काम करेगा। इन खबरों को लेकर प्रणब मुखर्जी के ऑफिस ने एक बयान जारी किया था। बयान में कहा गया कि हम स्पष्ट रूप से ये कहना चाहते हैं कि ऐसा कुछ भी नहीं है और न ही होने वाला है।

अब रविवार को पूर्व राष्ट्रपति अपने थिंक-टैंक प्रणब मुखर्जी फाउंडेशन के कई कार्यक्रमों को लॉन्च करने के लिए गुरुग्राम में मुख्यमंत्री खट्टर के साथ एक मंच पर दिखे। इस इवेंट के लिए 15 सीनियर और जूनियर लेवल के आरएसएस कार्यकर्ताओं को भी आमंत्रित किया है। बताया गया था कि आरएसएस के सदस्यों ने उन्हें जमीनी स्तर पर हरसंभव सहयोग देने का आश्वासन भी दिया है।

दरअसल, प्रणब मुखर्जी का फाउंडेशन स्मार्टग्राम प्रॉजेक्ट्स के तहत गोद लिए गांवों में कई सुविधाएं मुहैया करा रहा है। इसके तहत ट्रेनिंग और इनोवेशन वेयर हाउसेज लॉन्च करना और पानी के लिए एटीएम स्थापित करना भी शामिल है।

इसे भी पढ़ें-: 99.30% पुराने नोट वापस आ गए तो मोदी सरकार बताए आखिर क्यों की नोटबंदी: थरुर

गौरतलब है कि हरियाणा में स्मार्टग्राम प्रॉजेक्ट जुलाई 2016 में शुरू हुआ था, जब प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति रहते हुए कई गावों को गोद लिया था। रविवार को उन्होंने हरियाणा सरकार के आमंत्रण पर गुरुग्राम में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की।


कमेंट करें