नेशनल

इन हस्तियों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्म भूषण और पद्मश्री अवार्ड से किया सम्मानित

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1651
| मार्च 16 , 2019 , 15:29 IST

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को राष्ट्रपति भवन में पद्म भूषण,पद्म विभूषण और पद्मश्री पुरस्कार प्रदान किए। पुरस्कार पाने वालों में कलाकार, खिलाड़ी, साहित्य जगत के साथ अन्य क्षेत्रों के लोग भी शामिल रहे।

इस कड़ी में 2019 के लिए यहां राष्ट्रपति भवन में क्रिकेटर गौतम गंभीर को उनकी उपलब्धियों के लिए पद्मश्री अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

इसके साथ ही भारतीय तीरंदाज महिला खिलाड़ी बोम्बायला देवी लैशराम को पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा गया। वर्ष 2007 में बोम्बायला देवी ने अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में खेली थीं और 2016 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में इन्होंने भारत का प्रतिनिधित्व किया था। बोम्बायला मूलरूप से मणिपुर (इंफाल) की रहने वाली हैं और इन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1997 में की थी।

वहीं, महिला पर्वतारोही बछेंद्री पाल को पद्म भूषण अवॉर्ड प्रदान किया गया है। वह माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली प्रथम भारतीय महिला हैं।

भारतीय फुटबाल टीम के कप्तान सुनील छेत्री को पद्मश्री से सम्मानित किया गया, जिन्होंने अपने खेल से देश को गौरवान्वित किया है और भारत में फुटबॉल के दर्शकों की संख्या को भी बढ़ाया है।

इसके साथ ही हिंदी फिल्म जगत में अपनी अभिनय से लोगों को लुभाने वाले अभिनेता मनोज वाजपयी को भी पद्मश्री से सम्मानित किया गया।

वहीं इसरो के वैज्ञानिक नंबी नारायणन को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

वहीं व्यापार और उद्योग- खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में एमडीएच के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया है।

कला-संगीत-तबला के क्षेत्र के लिए स्वपन चौधरी को पद्म श्री पुरस्कार प्रदान किया गया है।

सार्वजनिक मामलों के क्षेत्र में एचएस फूलका को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया।

बास्केटबॉल खिलाड़ी प्रशांति सिंह को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

 


कमेंट करें