इंटरनेशनल

US: डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में मनाई दिवाली, बोले- मोदी का सम्मान करता हूं

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1498
| नवंबर 14 , 2018 , 12:54 IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय व्यापार वार्ताकारों की 'सर्वश्रेष्ठ' बताकर सराहना की है और कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार बढ़ रहा है। ट्रंप ने मंगलवार को व्हाइट हाउस में दिवाली समारोह के दौरान कहा, "हम भारत के साथ बेहतर व्यापारिक समझौते करने के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं।"

भारत के व्यापार वार्ताकारों को बेहद कुशल और वार्ता को अमेरिकियों के लिए काफी मुश्किल भरी होने की बात कहते हुए ट्रंप ने कहा, "वे (भारतीय) बहुत अच्छे व्यापारी है, वे बहुत अच्छे वार्ताकार हैं।"

ट्रंप ने भारत के राजदूत नवतेज सरना की तरफ देखते हुए कहा, "आप (नवतेज) भी इस बात को मानेंगे।" उन्होंने कहा, वे सबसे बेहतर हैं और इसलिए हम काम कर रहे हैं और साथ आगे बढ़ रहे हैं। मध्यावधि चुनावों के बाद दिवाली पड़ने की वजह से वार्षिक समारोह को एक हफ्ते बाद आयोजित किया गया।

ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपने करीबी संबंध होने की बात दोहराई। उन्होंने कहा, "हम आप के देश से प्रेम करते हैं। जैसा कि आप जानते हैं मैं आप के प्रधानमंत्री का काफी सम्मान करता हूं।" ट्रंप ने सरना से कहा, "हम जल्द ही उनसे बात करेंगे।"उन्होंने कहा, "अमेरिका के भारत के साथ मजबूत संबंध हैं और प्रधानमंत्री मोदी के साथ अपनी दोस्ती के लिए आभारी हूं।"

उन्होंने अपनी बेटी इवांका के भारत के दौरे के दौरान मोदी से मुलाकात का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि मोदी अब इवांका के भी दोस्त हैं। ट्रंप ने कहा, "भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। और हमारे देशों के बीच का संबंध स्वतंत्रता, समृद्धि और शांति की रक्षा के लिए बांध की तरह काम कर सकता है।" ट्रंप ने कहा, "हमारे करीबी संबंध हैं और मेरा मानना है कि यह पहले से ज्यादा गहरे हैं।" इस पर नवतेज सरना ने सहमति जताई।

नवतेज सरना ने कहा, "मेरा मानना है कि हम भारत-अमेरिका संबंधों के एक सर्वश्रेष्ठ दौर से गुजर रहे हैं।"उन्होंने कहा कि यह भारत व अमेरिका दोनों के लिए फायदे की स्थिति है। बीते महीने ट्रंप ने भारत को टैरिफ किंग कहकर निंदा की थी। ट्रंप ने कहा कि उन्होंने मोदी से बातचीत की, जिस पर मोदी ने कहा कि वह अमेरिका से सामान के आयात पर टैरिफ को कम करेंगे।


कमेंट करें