इंटरनेशनल

भारत समर्थित इब्राहिम मोहम्मद सोलिह होंगे मालदीव के अगले राष्ट्रपति

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1459
| सितंबर 24 , 2018 , 10:48 IST

मालदीव के अगले राष्ट्रपति मालदिवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) के इब्राहिम मोहम्मद सोलिह होंगे। रविवार को हुए राष्ट्रपति चुनाव में उन्होंने मौजूदा राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन को हरा दिया। चुनाव आयोग के मुताबिक, सोलिह को 58.3 प्रतिशत वोट हासिल हुए। जीत के बाद सोलिह ने अपने पहले भाषण में कहा, "यह पल खुशी और उम्मीद का है।" यामीन ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। इब्राहिम भारत के साथ मजबूत रिश्तों के हिमायती रहे हैं, जबकि यामीन का झुकाव चीन की तरफ रहा है। भारत ने इब्राहिम को इस जीत की बधाई दी।

राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे भारत के लिए अच्छे संकेत दे रहे हैं क्योंकि इब्राहिम भारत के साथ मजबूत संबंधों के हिमायती रहे हैं। भारत ने इस जीत का स्वागत किया है।

विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि हम इब्राहीम मोहम्मद सोलिह को तहे दिल से बधाई देते हैं। यह न सिर्फ मालदीव में लोकतांत्रिक ताकतों की जीत है, बल्कि वहां लोकतंत्र और कानून के शासन के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता को दिखाता है। सोलिह को मिली जीत से सभी आश्चर्यचकित हैं क्योंकि चुनाव प्रचार के दौरान वहां मौजूद पर्यवेक्षकों का आरोप था कि निवर्तमान राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने अपनी जीत पक्की करने के लिए गड़बडिय़ां की हैं।


कमेंट करें