बिज़नेस

दिवाली से पहले रसोई पर महंगाई की मार, LPG सिलेंडर में 2.94 रुपये की वृद्धि

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2109
| नवंबर 1 , 2018 , 09:45 IST

दिवाली से ठीक पहले आम जनता पर महंगाई का बम फूटा है। इस बार महंगाई का धमाका आपकी रसोई में हुआ है। दरअसर सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत बुधवार को 2.94 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ गई। सिलेंडर के आधार मूल्य में बदलाव और उस पर कर के प्रभाव से दाम में वृद्धि हुयी है।

इंडियन ऑयल कॉर्प (आईओसी) ने बयान में कहा कि 14.2 किलो के सब्सिडीयुक्त एलपीजी सिलेंडर का दाम बुधवार मध्य रात्रि से 502.40 रुपये से बढ़कर 505.34 रुपये प्रति सिलेंडर हो जायेंगे। सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में जून से यह छठी वृद्धि है। तब से लेकर अब तक दाम 14.13 रुपये बढ़ गए हैं।

बता दें कि जब अंतरराष्ट्रीय दरों में वृद्धि होती है तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है, लेकिन कर नियमों के अनुसार रसोई गैस पर माल एवं सेवाकर  की गणना ईंधन के बाजार मूल्य पर ही तय की जाती है। ऐसे में सरकार ईंधन की कीमत के एक हिस्से को तो सब्सिडी के तौर पर दे सकती है, लेकिन कर का भुगतान बाजार दर पर करना होता है। इसके चलते कीमतें में वृद्धि होती है।

बता दें कि एलपीजी सिलिंडर की कीमत में जून के बाद से लगातार छठी बार वृद्धि की गई है। इसके साथ ही गैर रियायती एलपीजी सिलिंडर 60 रुपये महंगा होने के बाद अब 880 रुपये में मिलेगा। नई कीमत आधी रात से लागू हो गई।


कमेंट करें