नेशनल

सियोल शांति पुरस्कार पाने के बाद PM मोदी का बयान, कहा- कट्टरपंथ पूरे विश्व के लिए खतरनाक

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1714
| फरवरी 22 , 2019 , 12:30 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुक्रवार को यहां एक समारोह में 14वें सियोल शांति पुरस्कार (सियोल पीस प्राइज) से सम्मानित किया गया। प्रधानमंत्री ने यह पुरस्कार भारत के नागरिकों और देश की शांति व सौहार्द से संपन्न संस्कृति को समर्पित किया।

पुरस्कार ग्रहण करने के बाद मोदी ने ट्वीट किया, "सियोल शांति पुरस्कार भारत के लोगों व हमारे देश के शांति व सौहार्द की संस्कृति को समर्पित है।" इस पुरस्कार की घोषणा सियोल पीस प्राइज फाउंडेशन ने अक्टूबर 2018 में की थी।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज दुनिया ने भारत की वसुधैव कुटुम्बकम नीति को अपनाया है. प्रधानमंत्री बोले कि भारत ने हमेशा दुनिया को शांति का संदेश दिया, उन्होंने इस दौरान यहां शांति पाठ भी किया। प्रधानमंत्री मोदी ने यहां कहा कि ये अवॉर्ड महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर मिल रहा है, ये काफी बड़ी बात है।

PM मोदी बोले कि उन्हें इस सम्मान के साथ जो राशि मिली है, वह उसे नमामि गंगे के फंड में भेंट करना चाहते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत दुनिया की सबसे तेज बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है, हमारी सरकार ने आर्थिक क्षेत्र में कई ऐसे फैसले लिए हैं जिन्होंने जमीन पर बड़ा काम किया है। PM ने इस दौरान स्वच्छ भारत, उज्ज्वला योजना, जनधन खातों, आयुष्मान भारत जैसी योजनाओं का जिक्र भी किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज आतंकवाद दुनियाभर के लिए चिंता का विषय बना है, इससे लड़ने के लिए दुनिया को एकजुट होने की जरूरत है। आतंकवाद की बीमारी विश्व शांति के लिए एक बड़ा खतरा है।

मोदी की उपलब्धियों की हुई चर्चा-:

पुरस्कार से नवाजने से पहले कार्यक्रम में पीएम मोदी की उपलब्धियों के बारे में बताया। इससे जुड़ी एक फिल्म दिखाई गई, जिसमें बताया कि मोदी एक साधारण परिवार से निकले, जिनके पिता चाय बेचते थे। इसके बाद दिखाया गया कि वह कैसे यूरोपीय, एशियाई आदि देशों को एकसाथ लेकर चलते हैं।

मोदी के क्लीन इंडिया की भी काफी तारीफ की गई। इसके अलावा पर्यावरण के मुद्दे पर पीएम की चिंता, सोलर पावर को बढ़ावा देने की उनकी कोशिशों की भी तारीफ हुई। 


कमेंट करें