ख़ास रिपोर्ट

ग्वालियर में इजराइल के सहयोग से सेना के लिए बन रही है दुनिया की सबसे ख़तरनाक राइफल

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2923
| जनवरी 17 , 2018 , 13:15 IST

मध्यप्रदेश के ग्वालियर जिले के मालनपुर इंड्रस्ट्रियल एरिया में इजराइल के सहयोग से भारतीय सेना के लिए घातक असॉल्ट राइफल का निर्माण किया जा रहा है। 

दो साल जब भारतीय सेना की स्पेशल फोर्स के जवानों में पाक अधिकृत कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक करके आतंकवादियों के कैंपों को नष्ट किया था, तो उनके पास इजरायल में बनी गन, टेवोर, गालिल थीं।
अब अगली बार स्पेशल फोर्स जब भी कभी सर्जिकल स्ट्राइक करेंगी तो उनके पास हथियार तो यही होंगे, लेकिन विदेशी नहीं, बल्कि मेड इन इंडिया। ये सभी गन तैयार भिंड के मालनपुर इंड्रस्ट्रियल एरिया की पुंज लॉयड फैक्ट्री में तैयार हो रही हैं।
इजराइल इन गन को अपनी राजधानी तेलअबीब में बना रहा है। इजरायल वैपन इंड्रस्ट्जी (IWI) कंपनी के साथ पुंज लॉयड ने समझौता किया है और मई महीने से प्रोडक्शन भी शुरू हो गया है।

JAYSAGDIXRCNFAZ7DLGHXYNE2M

इजराइली हथियारो में क्या ख़ास है 

पुंज लॉयड की डिफेंस डिवीजन में में Tavor-21 Galil assault rifle Negev Light Machine Guns, Galil sniper rifles और X-95 वर्ल्ड क्लास हथियार बनाए जा रहे हैं।

इजरायल की इजरायल वैपन्स इंड्रस्टीज (IWI) आर्मी की स्पेशल फोर्स, बल्कि एयर फोर्स और नेवी की जरूरतों के हिसाब से हथियार तैयार किए जाएंगे।

मालनपुर यूनिट में मशीन और प्लांट ठीक वैसा ही है, जैसा इजरायल की राजधानी तेल अबीब में फैक्ट्री है। यहां पर फायरिंग रेंज भी बनाई गई है और सभी प्रकार के परीक्षण भी होंगे।

W1_1516083772

वर्ल्ड क्लास हथियार बनेंगे मालनपुर में

पुंज लॉयल की डिफेंस डिवीजन में में Tavor-21 Galil assault rifle Negev Light Machine Guns, Galil sniper rifles और X-95 वर्ल्ड क्लास हथियार बनेंगे।

W10_1516083779

इजरायल की इजरायल वैपन्स इंड्रस्टीज (IWI) आर्मी की स्पेशल फोर्स, बल्कि एयर फोर्स और नेवी की जरूरतों के हिसाब से हथियार तैयार किए जाएंगे। मालनपुर यूनिट में मशीन और प्लांट ठीक वैसा ही है, जैसा इजरायल के नजदीक तेल अबीब में फैक्ट्री है। यहां पर फायरिंग रेंज भी बनाई गई है और सभी प्रकार के परीक्षण भी होंगे।


कमेंट करें