राजनीति

PM मोदी पर राहुल ने साधा निशाना, कहा- जिनपिंग से डरते हैं मोदी, क्यों हैं चुप?

विवेक यादव | 0
1618
| मार्च 14 , 2019 , 12:06 IST

चीन की ओर से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने के प्रस्ताव पर वीटो किए जाने के बाद भारत में राजनीति तेज हो गई है। जहां भारत को जहां झटका लगा है तो वहीं कांग्रेस मोदी सरकार पर निशाना साध रही है। राहुल गांधी ने ट्विटर पर एक ट्वीट करते हुए लिखा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के राष्ट्रपति 'शी जिनपिंग' से डरते हैं। जब भी चीन भारत के खिलाफ कोई एक्शन लेता है तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ भी नहीं बोलते हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीन नीति पर भी तंज कसा और तीन प्वाइंट में समझाया। राहुल ने लिखा कि पीएम गुजरात में शी जिनपिंग के साथ झूला झूलते हैं, दिल्ली में जिनपिंग को गले लगाते हैं, चीन में उनके सामने झुक जाते हैं। मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित कराने की कोशिश में चीन की ओर से प्रस्ताव गिराए जाने के बाद कांग्रेस ने कहा कि प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश नीति 'कुटनीतिक आपदाओं' का सिलसिला है।

कांग्रेस ने मोदी सरकार के अलावा संयुक्त राष्ट्र में इस कवायद में रोड़ा अटकाने को लेकर चीन और पाकिस्तान की भी आलोचना की। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट करते हुए कहा कि आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में यह एक दुखद दिन है। उन्होंने आज फिर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को चीन-पाक गठजोड़ ने आघात पहुंचाया है। सुरजेवाला ने आगे अपनी ट्वीट में कहा कि, '56 इंच की 'हगप्लोमेसी' और झूला-झूलाने के खेल के बाद भी चीन-पाकिस्तान का जोड़ भारत को 'लाल आंख' दिखा रहा है। एक बार फिर एक विफल मोदी सरकार की विफल विदेश नीति उजागर हुई।

गौरतलब हो कि जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने पर एक बार फिर चीन ने रोड़ा अटका दिया। चीन एक बार फिर इस मामले में रोड़ा बन गया है। चीन ने अपना असली रंग दिखाते हुए आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद को वैश्विक आतंकी घोषित करने में बाधा डाल दिया है। हालांकि चीन ने ऐसा पहली बार नही किया है इससे पहले 2017 में भी चीन ने अड़ंगा लगाया था। चीन ने मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने के प्रस्ताव पर वीटो लगा दिया। इसके साथ ही ये प्रस्ताव रद्द हो गया है। चीन की इस हरकत के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि जब तक आतंकियों के खिलाफ पाकिस्तान कार्रवाई नहीं करता है, तब तक कोई बातचीत नहीं होगी।


कमेंट करें