राजनीति

आज से शुरू होगा कांग्रेस का महाधिवेशन, UPA को मजबूत करना होगा प्रमुख एजेंडा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
960
| मार्च 17 , 2018 , 08:46 IST

नई दिल्ली में आज यानि शनिवार से शुरू होने वाले कांग्रेस के महाअधिवेशन में वरिष्ठ नेताओं की जगह पर कांग्रेस के युवा नेता अपनी बातों को रखेंगे। इस तरीके का सीधा मतलब यह है कि जनता राहुल गांधी की अगुवाई वाली पार्टी में युवा पीढ़ी की झलक साफ रुप से दिखाई देने लगे।

ये महाधिवेशन दिल्ली के इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में होना है। पार्टी के 84वें महाधिवेशन से पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में इस विषय पर समिति की बैठक हुई। इसमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी, लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद, वरिष्ठ नेता एके एंटनी, जनार्दन द्विवेदी और पार्टी के प्रदेश इकाइयों के अध्यक्ष सहित कई नेताओं ने हिस्सा लिया।

करीब तीन घंटे तक चली इस बैठक के बाद पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि इन सभी प्रस्तावों के मसौदे पर चर्चा में संचालन समिति और प्रदेशों के 70 नेताओं ने हिस्सा लिया।

बोलेंगे मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी-:

महाधिवेशन की शुरुआत पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के भाषण के साथ होगी। इसके बाद दोपहर में वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी भी महाधिवेशन को संबोधित करेंगी। रविवार को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अपना वक्तव्य देंगे। इसी दिन शाम को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के समापन भाषण के साथ महाधिवेशन खत्म होगा। इस बीच, ‘सत्य की ताकत’ विषय पर भी चर्चा होगी।

हो सकता है गठबंधन का ऐलान-:

महाधिवेशन का समापन भी कांग्रेस अध्यक्ष के भाषण से होगा, जिसमें वह आगामी चुनावों के लिए पार्टी की योजनाओं की दिशा तय करेंगे। सूत्रों ने कहा कि राजनीतिक प्रस्ताव में समान विचारों वाली पार्टियों के साथ गठबंधन करने के बारे में पार्टी की योजना का संकेत मिलेगा। कांग्रेस बीजेपी को सत्ता से बाहर करने के लिए विपक्षी दलों का एक बड़ा मोर्चा बनाने का प्रयास करना चाहती है। संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रात्रि भोज में 20 विपक्षी दलों के नेताओं को बुलाकर इस दिशा में पहल की है।


कमेंट करें