ख़ास रिपोर्ट

सोशल मीडिया पर बढ़ी राहुल गांधी की धाक, मोदी-केजरीवाल को दे रहे हैं चुनौती

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
975
| अक्टूबर 18 , 2017 , 17:50 IST

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी अपनी चुटीली टिप्पणियों के चलते सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं। आलम ये है कि राहुल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी पीछे छोड़ दिया है। राहुल गांधी के अंदाज-ए-बयां बदले-बदले नजर आ रहे हैं। राहुल गांधी ट्वीटर पर पहले की तुलना में अब काफी सक्रिय हो गए हैं।

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, राहुल गांधा बीते दो-एक महीनों से सोशल मीडिया पर अपने आचार-व्यवहार के चलते राजनीतिक हल्कों में धमाल मचाए हुए हैं। रैलियों, जनसभाओं, इंटरव्यू और छात्रों-कारोबारियों के साथ संवाद में जहां राहुल तीखे सवालों के सीधे और सधे जवाब दे रहे हैं, वहीं सोशल मीडिया पर उनकी सक्रियता और चुटीले अंदाज ने लोगों को उनका फैन बना दिया है।

Divya

सोशल मीडिया पर राहुल के इस नए अंदाजा का श्रेय कांग्रेस की नई डिजिटल टीम और उसकी प्रभारी दिव्या स्पंदना उर्फ रम्या को दिया जा रहा है। वह सिनेमा से राजनीति में आई हैं और पांच साल के भीतर लोकसभा चुनाव में जीत और हार दोनों का स्वाद चख चुकी हैं। इस साल मई में दीपेंद्र सिंह हुड्डा को हटाकर रम्या को कांग्रेस के सोशल मीडिया और डिजिटल कम्युनिकेशन का जिम्मा दिया गया था।

कांग्रेस की सोशल मीडिया रणनीति और टीम में आए बदलाव के पीछे दिव्या स्पंदना हैं। जिसका असर राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट को देखकर लगाया जा रहा है। पिछले दो-तीन महीने के अंदर राहुल गांधी के फॉलोअर्स 10 लाख बढ़ गए हैं। अब लोग ट्वीटर के जरिए कांग्रेस से जुड़ रहे हैं।

जब से राम्या उर्फ दिव्या स्पंदना ने ये जिम्मेदारी ली है, तब से कांग्रेस के सोशल मीडिया में फॉलोअर्स में भी तेजी से बढ़ोतरी हुई है। कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल @INCIndia पर फॉलोअर्स की संख्या मई से अब तक 20 लाख से बढ़कर 27.4 लाख हो गई है और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के ट्विटर हैंडल @OfficeofRG को जुलाई तक 24.93 लाख लोग फॉलो कर रहे थे, अब यह संख्या बढ़कर 37.4 लाख हो चुकी है।

Chart

राहुल गांधी ने 15 अक्टूबर को अपने ट्वीट अकाउंट से ऐसा व्यंग्य बाण चलाया कि राजनीतिक विश्लेषक और टिप्पणीकार भी सोचने में मजबूह हो गए होंगे कि, राहुल की बात तो सही है। राहुल ने अपने ट्वीट के जरिए पीएम मोदी के जादू की झप्पी पर खूब तंज कसे हैं। आपको ज्ञात होगा कि, पीएम मोदी की जादू की झप्पी ने अमेरिका से लेकर जापान तक के नेताओं को उनका दीवाना बना दिया थी। राहुल गांधी ने इसी जादू की झप्पी पर चुटकी लेते हुए ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के एक बयान का स्क्रीनशॉट लगाकर लिखा, मोदी जल्दी करो, लगता है राष्ट्रपति ट्रम्प को एक और झप्पी की जरूरत है।

11 अक्टूबर को राहुल ने एक और जबर्दस्त ट्वीट किया। उन्होंने मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना पर हल्ला बोलते हुए लिखा कि 2028 में मोदीजी गुजरात के हर व्यक्ति को चांद पर घर देंगे और 2030 में मोदीजी चांद को धरती पर ले आएंगे।

ये तो सोशल मीडिया में कांग्रेस की बदली रणनीति की एक झलक है। आने वाले दिनों में जमीन के साथ, सोशल मीडिया पर भी बीजेपी और कांग्रेस की ये लड़ाई बेहद दिलचस्प होने वाली है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें