राजनीति

प्रवासी कामगारों से दोयम दर्जे का व्यवहार कर रही मोदी सरकार: राहुल गांधी

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
751
| जनवरी 14 , 2018 , 17:24 IST

इसीआर (इमिग्रेशन चेक रिक्‍वायर्ड) स्‍टेटस वाले पासपोर्ट धारकों के लिए नारंगी रंग के पासपोर्ट जैकेट वाले पासपोर्ट जारी होने की घोषणा के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है। राहुल ने ट्वीट कर कहा कि भारत के प्रवासी कामगारों के प्रति दोयम दर्जे का व्यवहार मान्य नहीं है। राहुल ने कहा कि विदेश मंत्रालय का ये फैसला बीजेपी की भेदभाव वाली मानसिकता को उजागर करता है।

भारतीय पासपोर्ट से हटेगा अखिरी पन्ना

भारतीय पासपोर्ट में आखिरी पन्‍ना प्रिंट ना करने के फैसले के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने इमिग्रेशन चेक रिक्‍वायर्ड स्टेटस वाले पासपोर्ट धारकों के लिए नए रंग का पासपोर्ट शुरू करने की घोषणा की है। भारतीय पासपोर्ट के आखिरी पन्‍ने पर नाम, पिता या कानूनी अभिभावक का नाम, माता का नाम, पति/पत्‍नी का नाम और पता छपा होता है।

ECR स्टेटस वालों को नारंगी पासपोर्ट

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा, 'अब जबकि पासपोर्ट का आखिरी पन्‍ना अब प्रिंट नहीं होगा, इसीआर (इमिग्रेशन चेक रिक्‍वायर्ड) स्‍टेटस वाले पासपोर्ट धारकों के लिए नारंगी रंग के पासपोर्ट जैकेट वाले पासपोर्ट जारी किए जाएंगे और नॉन इसीआर स्‍टेटस वालों के लिए नियमित नीले पासपोर्ट ही जारी होंगे।

तीन रंगों का पासपोर्ट होता है जारी

वर्तमान में पासपोर्ट तीन रंगों में जारी होते हैं। सरकारी अधिकारियों को सफेद रंग के पासपोर्ट जारी होते हैं, जबकि राजनयिकों को लाल रंग और अन्‍य लोगों को नीले रंग के पासपोर्ट जारी किए जाते हैं।


कमेंट करें