राजनीति

राजस्थान: कांग्रेस का 'जन घोषणा' पत्र जारी, किसानों और रोजगार पर फोकस

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1903
| नवंबर 29 , 2018 , 14:36 IST

कांग्रेस पार्टी ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र को 'जन घोषणापत्र' नाम दिया है। इसमें पार्टी का सबसे ज्यादा फोकस किसानों पर है साथ पार्टी ने रोजगार को लेकर भी तमाम वादे किए हैं इसके अलावा लड़कियों को मुफ्त शिक्षा की बात भी इसमें कही गई है।

कांग्रेस का घोषणा पत्र राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सचिन पायलट और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जारी किया।सचिन पायलट ने कहा कि हमारी सरकार बनी तो हम 3500 रूपये बेरोजगारी भत्ता देंगे, युवाओं को आसानी से ऋण उपलब्ध कराएंगे और किसानों का कर्जा माफ करेंगे, महिलाओं को निशुल्क शिक्षा देंगे।

घोषणा पत्र में वादा किया है कि कृषि उपकरणों को जीएसटी से बाहर किया जाएगा इसके अलावा बुजुर्ग किसानों को पेंशन की सुविधा भी दी जाएगी। राजस्थान के ज्यादातर लोगों को रोजगार दिया जाएगा, रोजगार के लिए कम दर पर ऋण की व्यवस्था की जाएगी।

घोषणा पत्र जारी करते हुए पीसीसी चीफ सचिन पायलट ने कहा कि बीजेपी को आभास हो गया है कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने जारही है. इसलिए बीजेपी अनर्गल बयानबाजी कर रही है।

इससे पहले बीजेपी ने अपना घोषणापत्र 'गौरव संकल्प पत्र—2018 जारी किया था। इस मौके पर वसुंधरा ने अपने 5 साल के कार्यकाल का भी ब्योरा दिया था। उन्होंने दावा किया कि उन्होंने अपने 95 प्रतिशत वादों को पूरा किया।

राजे ने कहा था, 'भाजपा ने अपने 2013 के घोषणापत्र के 81 प्रतिशत वादों को पूरा किया, 665 बिंदुओं में से 630 पर काम पूरा हुआ या कार्रवाई चल रही है। हमने रोजगार का वादा पूरा किया, 2.25 लाख लोगों को सरकारी नौकरी दी।'


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें