नेशनल

यात्रियों को दिवाली तोहफा, दिल्ली-मुंबई के बीच दौड़ेगी नई राजधानी, पुरानी से सस्ती और तेज

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1606
| अक्टूबर 14 , 2017 , 10:12 IST

दिवाली से पहले दिल्ली और मुंबई के बीच नई राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन शुरू होने जा रही है। 16 अक्टूबर से शुरू होने वाली इस राजधानी में यात्रियों को 2 घंटे कम लगेंगे और किराया भी कम देना पड़ेगा।

रेलवे बोर्ड की ओर से कहा गया है कि यह विशेष ट्रेन 16 अक्तूबर को हजरत निजामुद्दीन से बांद्रा टर्मिनस के लिए चलेगी । दिल्ली-मुंबई के बीच चल रहे दो राजधानी एक्सप्रेस के मुकाबले इस नई राजधानी में यात्रा के समय में नै केवल दो घंटे की कमी आएगी बल्कि इसमें 600 से 800 रुपये का खर्च भी कम आएगा ।

रेलवे बोर्ड के सदस्य मोहम्मद जमशेद ने बताया कि ये स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस प्राथमिक तौर पर तीन महीने (16 अक्टूबर से 16 जनवरी) के लिए चलेगी। ये ट्रेन हफ्ते में तीन दिन चलेगी ।

Train 1

बता दें कि, फिलहाल इस रूट पर दो राजधानी एक्सप्रेस चल रही है जिसमें अगस्तक्रांति राजधानी और नयी दिल्ली मुंबई सेंट्रल राजधानी एक्सप्रेस शामिल है। दोनों में 17 और 16 घंटे का समय लगता है, हालांकि, दोनों में से कोई गाडी बांद्रा नहीं रुकती है। जबकि नई गाड़ी को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से मुंबई जाने में 14 घंटे का समय लगेगा । ये ट्रेन दिल्ली से मुंबई के रास्ते में कोटा, वडोदरा और सूरत में रुकेगी ।

दिल्ली से ये नई राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को चलेगी। जबकि, मुंबई से मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को चलेगी। ट्रेन में फ्लैक्सी फेयर सिस्टम लागू नहीं होगा। इसके टिकट पर 600 से 835 रुपये की छूट दी जाएगी। बता दें कि, मुंबई-दिल्ली के बीच फ्लैक्सी फेयर सिस्टम के तहत राजधानी के सेकेंड एसी का किराया अभी 4,105 रुपये है और नई राजधानी में ये 3270 रुपये होगा।

इसी तरह, थर्ड एसी का किराया 2925 की जगह 2325 रुपये होगा। इसमें कैटरिंग सर्विस ऑप्शनल होगी। अगर कोई यात्री इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहेगा तो टिकट और भी कम किया जा सकेगा।

इस नई राजधानी ट्रेन में एक फर्स्ट एसी, दो सेकेंड एसी और 12 थर्ड एसी होंगे। इनके अलावा एक पेंट्री और दो पावर कार भी होंगी। ट्रेन की स्पीड बढ़ाने के लिए इसमें दो इलेक्ट्रिक इंजिन लगाए जा रहे हैं। इसकी मैक्सिमम स्पीड 130 KMPH होगी।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें