राजनीति

राज्यसभा: UP से जेटली तो बिहार से रविशंकर, BJP ने जारी की 8 उम्मीदवारों की सूची

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
726
| मार्च 7 , 2018 , 19:44 IST

देश के 16 राज्यों में 58 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव की तारीख के ऐलान के साथ ही राजनीतिक सरगर्मी भी तेज हो गई है। 23 मार्च को होने जा रहे राज्यसभा चुनाव के लिए सभी पार्टियों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। उम्मीदवारों की घोषणा भी शुरू हो गई है। इस बीच केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी ने भी 8 राज्यों के लिए अपने राज्यसभा उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। यूपी से केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली राज्यसभा जाएंगे।

बीजेपी की तरफ से जारी उम्मीदवारों की सूची में यूपी से अरुण जेटली के अलावा मध्य प्रदेश से केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत और धर्मेंद्र प्रधान, जबकि गुजरात से केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया और पुरुषोत्तम रुपाला राज्यसभा जाएंगे। इनके अलावा हिमाचल प्रदेश से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और बिहार से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को राज्यसभा भेजा जाएगा। वहीं, राजस्थान से बीजेपी महासचिव भूपेंद्र यादव राज्यसभा जाएंगे।

बता दें कि यह अटकलें पहले ही लगाई जा रही थीं कि जिन केंद्रीय मंत्रियों के राज्यसभा का कार्यकाल अप्रैल में खत्म हो रहा है कि उनकी ऐंट्री दोबारा कराई जाएगी। यही वजह है कि बीजेपी की सूची में राज्यसभा भेजे जा रहे ज्यादातर नाम केंद्रीय मंत्रियों के ही हैं। इसके साथ ही बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के करीबी माने जाने वाले और यूपी और गुजरात चुनाव में अहम भूमिका निभा चुके भूपेंद्र यादव को भी राज्यसभा दोबारा भेजा जाना लगभग तय था।

23 मार्च को वोटिंग

16 राज्यों की 58 राज्यसभा सीटों के लिए वोटिंग 23 मार्च को होगी। नामांकन फाइल करने की आखिरी तारीख 12 मार्च है। चुनाव के बाद उच्च सदन में बीजेपी की ताकत बढ़ सकती है।

UP से राज्यसभा की 10 सीटें

उत्तर प्रदेश से 10 सीटें हैं, जिसमें से ज्यादातर बीजेपी की झोली में आ सकती हैं। जया बच्चन (SP) और प्रमोद तिवारी (कांग्रेस) समेत UP के 9 सदस्य 2 अप्रैल को रिटायर हो रहे हैं। वहीं, एक सीट मायावती के इस्तीफे की वजह से रिक्त है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तेलंगाना और राजस्थान (प्रत्येक से 3), बिहार और महाराष्ट्र (प्रत्येक से 6), पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश (प्रत्येक से 5), कर्नाटक और गुजरात (प्रत्येक से 4), झारखंड (2) और छत्तीसगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड (प्रत्येक से 1) में भी राज्यसभा के लिए चुनाव होना है।


कमेंट करें