राजनीति

NRC पर राम माधव का 3D फॉर्मूला, बोले- पहले Detect, और Delete फिर Deport करेंगे

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2018
| सितंबर 11 , 2018 , 08:52 IST

बीजेपी महासचिव राम माधव ने NRC को लेकर बड़ा बयान दिया है। माधव ने कहा है कि नैशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन की अंतिम सूची में शामिल नहीं किए जाने वाले लोगों का मताधिकार छीन लिया जाएगा और उन्हें वापस उनके देश भेज दिया जाएगा। सोमवार को दिल्ली में आयोजित हुए एनआरसी: डिफेंडिंग दि बॉर्डर्स, सेक्यूरिंग दि कल्चर’ कार्यक्रम में उन्होंने ये बात कही। इस कार्यक्रम में असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल भी मौजूद थे। सर्वानंद में NRC के पूरे देश में लागू करने की मांग की।

राम माधव ने कहा कि 1985 में हुए असम समझौते के अनुसार एनआरसी को अपडेट किया जा रहा है, जिसके तहत सरकार ने राज्य के सभी अवैध प्रवासियों का पता लगाने और उन्हें देश से बाहर निकालने की प्रतिबद्धता जाहिर की थी। उन्होंने कहा, एनआरसी से सभी अवैध प्रवासियों की पहचान सुनिश्चित हो सकेगी।

बीजेपी महासचिव ने आगे कहा कि अगला कदम ‘मिटाने’ का होगा, यानी अवैध प्रवासियों के नाम मतदाता सूची से हटा दिए जाएंगे और उन्हें सभी सरकारी लाभों से वंचित कर दिया जाएगा। इसके अगले चरण में अवैध प्रवासियों को देश से बाहर कर दिया जाएगा।

असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल एनआरसी सभी राज्यों में लागू की जानी चाहिए। यह ऐसा दस्तावेज है जो सभी भारतीयों का संरक्षण कर सकता है। असम में एनआरसी में शामिल नहीं किए जाने वाले लोग अन्य राज्यों में जा सकते हैं. इसलिए हमें ठोस कदम उठाना होगा।


कमेंट करें