नेशनल

देशभर में श्रीराम जन्मोत्सव की धूम, अयोध्या में ऐसे मनाई गई रामनवमी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1063
| मार्च 25 , 2018 , 20:46 IST

रामनवमी के मौके पर राम नगरी आयोध्या में लाखो श्रद्धालुओं ने सरयू में स्नान कर मंदिरों में दर्शन किए। अयोध्या में राम जन्म उत्सव की बेहद धूम है। देश के कोने-कोने से लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचे हैं। सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। दोपहर 12 बजे जैसे ही भगवान श्रीराम ने प्रतीकात्मक रुप जन्म लिया, वैसे ही मंदिरों में बधाइयों का दौर चलने के साथ वहां पर गीत की रसधारा बहने लगी।

Ayodhya_mandir_1521960897

आपको बता दें कि रामनवमी का त्यौहार प्रत्येक वर्ष चैत्र शुक्ल की नवमी तिथि को मनाया जाता है। हिंदु धर्म शास्त्रों के अनुसार आज के दिन ही भगवान श्री राम जी का जन्म हुआ था। रामनवमी का यह पर्व भारत देश में भगवान राम के प्रति आस्था और श्रद्धा का प्रतीक है। आज के दिन भगवान राम जन भूमि अयोध्या नगरी में राम जन्म उत्सव की धूम के चलते लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है।

सरयू स्नान की मान्यता:

रामनवमी के दिन श्रद्धालु सरयू स्नान कर मंदिरों में दर्शन पूजन करते हैं। अयोध्या की गलियां श्रद्धालुओं से भर जाती हैं। ऐसी मान्यता है कि भगवान राम ने एक बार लक्ष्मण जी को बताया था कि सरयू नदी में स्नान करने मात्र से सभी तीर्थों में स्नान का पुण्य मिल जाता है। इसी विश्वास के कारण श्रद्धालु सरयू स्नान और रामलला के दर्शन के लिए आते हैं।

Master (1)

रामनवमी के दिन यहां स्नान और दर्शन का बड़ा महत्व है। इस अवसर पर भगवान श्रीराम लला का श्रृंगार किया जाता है और नई पोशाक भेंट की जाती है। प्रसाद के लिए पंजीरी और पंचामृत का भोग लगाया जाता है।


कमेंट करें