राजनीति

राहुल गांधी और कांग्रेस के नए अवतार के पीछे है ये 'नायिका', जानिये कौन है?

अमितेष युवराज सिंह | न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 86
28256
| अक्टूबर 16 , 2017 , 20:52 IST

चुनावों में अब सोशल मीडिया की भूमिका काफी अहम हो गई है। पार्टियों की आधी लड़ाई तो अब सोशल मीडिया यानि फेसबुक और ट्विटर पर लड़ी जाती है। बीजेपी सोशल प्लेटफॉर्म पर पहले से ही काफी मजबूत है लेकिन हाल के दिनों में कांग्रेस पार्टी के सोशल मीडिया एक्टिविटीज में काफी बदलाव आए हैं। पार्टी सोशल मीडिया पर पहले से काफी एक्टिव और दमदार हो गई है। आपने भी ये बदलाव महसूस किया होगा। राहुल गांधी के ट्वीट्स पहले से काफी धारदार और हमलावर हो गए हैं।

राहुल गांधी के ट्वीट्स खूब सुर्खियां भी बटोर रहे हैं। वह अपने ट्वीट से मोदी सरकार पर खूब हमले करते हैं। राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी के ट्वीट और हैशटैग अब अक्सर ट्रेंड करते हैं। इसका असर पार्टी और राहुल गांधी के फॉलोअर्स की संख्या पर भी साफ देखा जा सकता है।

DKkyhAKX0AgiFr-

हाल ही में राहुल के गुजरात दौरे के दौरान कांग्रेस की सोशल मीडिया टीम ने केंद्र सरकार के खिलाफ 'विकास पागल हो गया' कैंपेन चलाया। इसके बाद राहुल का यह बयान तेजी से ट्रेंड करने लगा और चर्चा का विषय बन गया। इसके बाद से ही राहुल के बयानों के सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने और सोशल मीडिया टीम की सक्रियता के पीछे की रणनीति तय करने वाले का नाम तेजी से पूछा जाने लगा है।

दरअसल, ये बदलाव यूं ही नहीं आए हैं। इसके पीछे एक बदलाव है जिसकी कमान एक महिला संभाल रही है। राहुल गांधी ने जिस लड़की को कांग्रेस के डिजिटल विंग की कमान सौंपी है वह कोई और नहीं बल्कि, साउथ की फेमस एक्ट्रेस दिव्या स्पंदना हैं। लोग इन्हें राम्या के नाम से भी जानते हैं।

60f5ff412c9620b12555b156852d0861 - Copy

राम्या वही अभिनेत्री हैं जिनपर पाकिस्तान को अच्छी जगह बताने के लिए देशद्रोह का मुकदमा दर्ज हुआ था। बता दें कि पिछले साल तत्कालीन रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने बयान दिया था कि 'पाकिस्तान और नर्क एक जैसे हैं।' इसके जवाब में राम्या ने कहा था कि पाकिस्तान एक अच्छी जगह है। उनके इस बयान के बाद कर्नाटक में उनपर देशद्रोह का मुकदमा तक दर्ज हो गया था।

जब से राम्या उर्फ दिव्या स्पंदना ने ये जिम्मेदारी ली है, तब से कांग्रेस के सोशल मीडिया में फॉलोअर्स में भी तेजी से बढ़ोतरी हुई है। कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल @INCIndia पर फॉलोअर्स की संख्या मई से अब तक 20 लाख से बढ़कर 27.4 लाख हो गई है और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के ट्विटर हैंडल @OfficeofRG को जुलाई तक 24.93 लाख लोग फॉलो कर रहे थे, अब यह संख्या बढ़कर 37.4 लाख हो चुकी है।

Main-qimg-fe09b30b428595bcde5bff7eab563ac2-c (1)

कैसे काम करती हैं राम्या?

अभिनेत्री राम्या यानी दिव्या स्पंदना ने मई में पार्टी के सोशल मीडिया सेल की जिम्मेदारी संभाली थी। 50 से कम युवाओं का कोर ग्रुप जिसमें कंटेंट राइटिंग, डाटा एनालिटिक्स, वीडियोग्राफर्स, ट्रांसलेटर्स, इलस्ट्रेटर्स शामिल हैं। ये टीम 24X7 काम करती है। दिव्या की टीम में 85 फीसदी महिलाएं हैं।

कांग्रेस के सोशल मीडिया में आए बदलाव पर दिव्या स्पंदना का कहना है,

हम पहले भी मैसेज डालते थे, लेकिन ये आगे नहीं बढ़ रहे थे। ट्विटर पर पार्टी दिन के बड़े मुद्दों पर देर से प्रतिक्रिया देती थी। ट्विटर पर फेसबुक के जितने लोग नहीं हैं, लेकिन यह सीधा रिकॉर्ड सेट करने का स्थान है। कंटेंट और मैसेजिंग अब अधिक स्वतंत्र हैं। लोग हमारी ओर अलग तरीके से देख रहे हैं।

Ramya_Rahul_Gandhi

राम्या का कहना है कि हमारी टीम के पास सबसे बड़ी चुनौती है ट्रोल्स और फेक न्यूज़ को काउंटर करना। वो कहती है कि इंटरनेट किसी को भी आसानी से जाने नहीं देता, ये एक तरह से चुनौती है जिसपर हम लोग काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं।


कमेंट करें