मनोरंजन

B'day Special: पिता की बंगाली मूवी से रानी मुखर्जी ने फिल्म इंडस्ट्री में रखा था कदम

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
3857
| मार्च 21 , 2018 , 16:43 IST

बॉलीवुड में 'खंडाला गर्ल' के नाम से मशहूर रानी मुखर्जी का आज जन्मदिन है। आज रानी अपना 40वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं।

उनका जन्म 21 मार्च 1978 में मुंबई में हुआ था। उनके पिता का नाम राम मुखर्जी और मां का नाम कृष्‍णा मुखर्जी हैा रानी के परिवार के अधिकांश लोग किसी ना किसी रूप में फिल्‍म इंडस्‍ट्री से जुड़े रहे हैं। फिल्‍मों में काम करने से पहले रानी मुखर्जी ने रोशन तनेजा के एक्टिंग इंस्‍टीट्यूट से ट्रेनिंग ली थी।  करीब 18 साल की उम्र से हीं रानी मुखर्जी ने फिल्मों में काम करना शुरु कर दिया था।

लगभग इन 22 सालों के करियर में उनहें कई बार अभिनय के कारण सराहा गया है। रिपोर्टस की माने तो रानी ने अपनी मां के कहने पर फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। 1996 में अपने पिता के द्वारा बनाई गई बंगाली फिल्म 'बियेर फूल' से शुरुआत की, बाद में यही फिल्म हिंदी में 'राजा की आएगी बारात' के नाम से बनाई गई जिसमें रानी ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

करीब 22 साल के करियर में रानी ने 40 से भी ज़्यादा फिल्में की हैं जिसमें कई फिल्में सुपरहिट रहीं। ब्लैक, वीर ज़ारा, युवा, हम तुम आज भी लोगों के जहन में है। रानी ने तीनों खान के साथ भी ब्लॉकबस्टर फिल्में दी हैं।

खबरों के मुताबिक, 'रानी और गोविंदा ने 'हद कर दी आपने', 'प्यार दीवाना होता है' और 'चलो इश्क लड़ाएं' जैसी कई फिल्मों में साथ काम किया। इसी दौरान रानी और गोविंदा एक-दूसरे के काफी करीब आ गए थे। दोनों के अफेयर के चर्चे मीडिया की सुर्खियां बनने लगी थीं। हांलाकि दोनों ने कभी अपने रिलेशन को एक्सेप्ट नहीं किया।

रानी मुखर्जी ने शाहरुख के साथ 6 फिल्में, जबकि सलमान खान के साथ पांच और आमिर खान के साथ तीन फिल्में की हैं जिसमें कई ब्लॉकबस्टर रहीं। रानी ने एक इंटरव्यु में कहा कि खान सिर्फ एक शब्द नहीं रह गया है। शाहरुख, सलमान, आमिर खुद में एक संस्थान हैं। उनके साथ एक भी फिल्म में काम करना गर्व की बात है। आज भी कुछ लोग मुझे बतौर खान हीरोइन ही जानते हैं। कोई मुझसे यह पहचान छीन नहीं सकता।



रानी मुखर्जी ने फिल्म डायरेक्टर, प्रडयूसर आदित्य चौपड़ा से शादि की है और उनकी दो साल की एक बेटी भी है जिसका नाम अदिरा है। रानी मुखर्जी लम्बे अरसे बाद हिचकी फिल्म से कम्बैक करने वाली हैं जो कि 23 मार्च को रिलीज होगी। रानी की आखिरी फिल्म मर्दानी थी जो कि 2014 में रिलीज हिई थी।


कमेंट करें