ऑटोमोबाइल

इस वजह से बंद होगा रतन टाटा की ड्रीम कार 'नैनो' का प्रोडक्शन!

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2136
| जुलाई 5 , 2018 , 15:36 IST

टाटा मोटर्स की पॉपुलर कार नैनो का सफर लगता है अब खत्म होने वाला है। क्योकिं जून महीने में टाटा मोटर्स ने नैनो कार की सिर्फ एक ही यूनिट बनाई थी। नैनो की बिक्री तो लगातार गिर ही रही है साथ ही अब इसका प्रोडक्शन भी अब न के हो रहा है। आंकड़ों के  हिसाब से देखें तो जून 2018 में टाटा ने सिर्फ एक नैनो कार बनाई, जबकि जून 2017 में कंपनी ने 275 नैनो का प्रोडक्शन किया था, वहीं जून में तीन नैनो बिकीं जबकि एक साल पहले यह संख्या 167 रही थी।

ऐसे में सवाल खड़ा हो रहा है कि क्या नैनो को सच में बंद कर दिया जायेगा। हालांकि कंपनी ने यह भी साफ किया है कि नैनो का उत्पादन बंद करने के लिए अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि पिछले महीने घरेलू बाजार में महज तीन नैनो की बिक्री हुई। टाटा मोटर्स की तरफ से फाइल की गई रेग्युलेटरी के मुताबिक इस साल जून में एक भी नैनो का निर्यात नहीं हुई। पिछले साल जून महीने में 25 नैनो देश के बाहर भेजी गई थीं।

Nano

नैनो का अब तक का सफर: टाटा नैनो को 2009 में लॉन्च किया गया था। यह कार टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा का ड्रीम प्रोजेक्ट थी। शुरुआत से ही यह कार ग्राहकों को ज्यादा पसंद नहीं आई थी। 2015 में इसका अपडेटेड GenX वर्जन लॉन्च किया गया था। इसमें ऑटोमेटिक मैनुअल ट्रांसमिशन फीचर दिया गया था, लेकिन यह भी लोगों को लुभा नहीं पाया।

नैनो की अब तक की सबसे अच्छी सेल 2012 में दर्ज की गई थी। इस साल कंपनी ने सबसे ज्यादा 74,524 यूनिट्स बेची थी। इसके बाद नैनो की सेल में लगातार गिरावट देखी गई। हालांकि 2016 में एक बार फिर नैनो की सेल ने रफ्तार पकड़ी। 


कमेंट करें