राजनीति

फेसबुक डाटा लीक: बीजेपी का आरोप, 2019 के चुनाव में कांग्रेस ले रही ब्रिटिश फर्म की मदद

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
727
| मार्च 21 , 2018 , 17:59 IST

फेसबुक पर हुए डाटा लीक की आग भारत में भी महसूस की जाने लगी है। फेसबुक मामले पर भारत में राजनीति गरमाती दिख रही है। केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कांग्रेस पार्टी के इस एजेंसी से कनेक्शन का दावा किया है।

प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने 2019 के चुनाव प्रचार के लिए ब्रिटिश एजेंसी कैम्ब्रिज एनालिटिका को जिम्मेदारी सौंपी है, उस पर घूस लेने, सेक्स वर्कर्स के जरिए राजनेताओं को फंसाने और फेसबुक से डेटा चुराने जैसे गंभीर आरोप लगे हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने भी चुनाव प्रचार के समय इसी एजेंसी की सेवाएं ली थीं। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कैंब्रिज एनालिटिका भारत में कांग्रेस पार्टी के संपर्क में थी और राहुल गांधी के लिए रणनीति बनाने के काम में जुटी हुई थी।

रविशंकर प्रसाद ने मीडिया रिपोर्ट्स का हवाला देते हुए यह भी कहा कि ऐसी भी खबरें आई हैं कि कैंब्रिज एनालिटिका के पूर्व सीईओ विपक्ष के कई नेताओं से मिले थे और 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति तैयार करने में उनकी मदद करने में लगे थे।

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि गुजरात से लेकर कर्नाटक के चुनाव में कांग्रेस पार्टी की गतिविधियों को देखकर ऐसा लगता है कि वह कैंब्रिज एनालिटिका की ओर से बताए गए रास्ते पर ही चल रही थी।

उन्होंने कहा कि पहले भी ऐसी खबरें आ चुकी हैं कि राहुल गांधी के ट्विटर पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए बॉट्स का इस्तेमाल किया गया और अब कैंब्रिज एनालिटिका की बात सामने आने के बाद कांग्रेस पार्टी को इस बारे में सफाई पेश करनी होगी।

इसे भी पढ़ें-: जामिया मिलिया इस्लामिया का अल्पसंख्यक दर्जा गलत- केंद्र सरकार

रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस पार्टी से यह भी पूछा है कि उसे बताना चाहिए कि कितने भारतीय लोगों के चोरी किए गए डेटा उसके पास हैं और कैंब्रिज एनालिटिका का राहुल गांधी के सोशल मीडिया पर प्रोफाइल से क्या संबंध है।


कमेंट करें