बिज़नेस

RBI ने रेपो रेट में की 0.25% की बढ़ोतरी, अब महंगा हो जाएगा लोन

icon सतीश कुमार वर्मा | 0
2315
| अगस्त 1 , 2018 , 16:29 IST

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को वित्त वर्ष 2018-19 की तीसरी मौद्रिक समीक्षा में प्रमुख ब्याज दर में 0.25 फीसदी की वृद्धि की, जिसके बाद रेपो 6.25% से बढ़कर 6.5 फीसदी हो गई है। सोमवार से शुरू हुई आरबीआई मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक बुधवार को खत्म हुई। इसके बाद ब्याज दरों का ऐलान किया गया। बैठक में रिवर्स रिपो रेट को बढ़ाकर 6.25% और मार्जिनल स्टैंडिंग फसिलिटी रेट एवं बैंक रेट को 6.75% करने का फैसला किया है।

महंगाई की वजह से रेपो रेट बढ़ाई:

RBI गवर्नर उर्जित पटेल ने कहा कि साल 2018-19 में जीडीपी ग्रोथ रेट 7.4% रहने का अनुमान, वहीं 2019-20 के पहले क्वॉर्टर में जीडीपी ग्रोथ रेट 7.5% रहने का अनुमान है। आरबीआई ने जुलाई-सितंबर के लिए रिटेल मंहगाई 4.2% रहने का अनुमान जारी किया है। अक्टूबर-दिसंबर छमाही के लिए इसे बढ़ाकर 4.8% किया है। पिछली समीक्षा बैठक के बाद 4.7% का अनुमान दिया था। फसलों के समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी की वजह से आरबीआई ने खाद्य सामग्री महंगी होने की आशंका जताई है। मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की अगली बैठक 3-5 अक्टूबर को होगी।

रेपो रेट बढ़ने से कर्ज होगा महंगा

अक्टूबर 2013 के बाद ये पहली बार होगा कि लगातार दूसरी समीक्षा बैठक में ब्याज दरें बढ़ाई गई हैं। ब्याज दरों में हुई इस बढ़ोतरी का सीधा असर जनता जेब पर पड़ेगा। रेपो रेट के बढ़ने से बैंकों से आपके लिए होम लोन और ऑटो लोन समेत अन्य कर्ज लेना महंगा साबित होगा। लोगों की ईएमआई भी मंहगी हो जाएंगी।

रेपो रेट क्या है 

जिस दर पर आरबीआई बैंकों को कर्ज देता है, उसे रेपो रेट कहते हैं। बैंक इस कर्ज से ग्राहकों को लोन देते हैं। रेपो रेट बढ़ने से लोन महंगा होने की आशंका बढ़ जाती है। इसमें कटौती की जाती है तो लोन सस्ता होने की उम्मीद बढ़ती है।

डिपॉजिट पर भी ज्यादा ब्याज मिलने की उम्मीद

बैंकिंग मामलों के एक्सपर्ट आर के गौतम के मुताबिक लोन महंगा होगा तो जमा दरें भी बढ़ेंगी। जमा और लोन पर ब्याज दरों में संतुलन और लिक्विडिटी बढ़ाने के लिए बैंकों को एफडी और दूसरी जमा योजनाओं पर रेट बढ़ाने होंगे। एसबीआई ने 30 जुलाई को ही 1 करोड़ रुपए से कम राशि की एफडी पर ब्याज में 0.05 से 0.10% की बढ़ोतरी की है।


author
सतीश कुमार वर्मा

लेखक न्यूज वर्ल्ड इंडिया में वेब जर्नलिस्ट हैं

कमेंट करें