नेशनल

RBI ने कहा- बेहिचक करें 10 रुपये के सिक्कों का लेन-देन, सभी वैध हैं

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
437
| जनवरी 17 , 2018 , 19:10 IST

जो 10 सिक्का आपके पास है वह सिक्का पूरी तरह वैध है। कोई भी इसे लेने से इनकार नहीं कर सकता क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक ने यह साफ किया है कि 10 रुपये के सिक्के पूरी तरह वैध हैं।बता दें  आरबीआई की तरफ से यह बयान तब आया जब अफवाहों ने 10 रुपये के सिक्कों की वैधता को लेकर सवाल उठा दिए थे।

जानकारी के लिए बता दें भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बयान जारी कर कहा कि अक्सर ही कई जगहों पर आमलोग और कारोबारी 10 रुपये के सिक्कों को लेकर बहुत ज्यादा शक है। ऐसी भी अफवाहें फैलाई जा रही हैं कि इनमें से कई सिक्के वैध नहीं हैं। तो इसपर आरबीआई ने साफ किया है कि 10 रुपये के सभी सिक्के पुरे तरह से वैध हैं और किसी को भी इन्हें लेने से इनकार नहीं करना चाहिए। 

G2627 (1)

आरबीआई ने यह भी साफ किया है कि 10 रुपये के 14 तरह के सिक्के बाजार में हैं इन सिक्कों को समय-समय पर जारी किया गया है। इन अलग सिक्कों के जरिये आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक मूल्यों को दर्शाया जाता है। यही एक कारण है कि बाजार में आपको 10 रुपये के अलग-अलग  सिक्के देखने को मिलते रहे हैं।

Download

इतना ही नहीं केंद्रीय बैंक ने इसके साथ ही देश के सभी बैंकों को भी 10 रुपये के सिक्कों को लेकर निर्देश दिया है। आरबीआई ने सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि वे 10 रुपये के सिक्कों को लेकर जनता को भरोसा दिलाए और उन्हें 10 रुपये के सिक्कों का लेनदेन करने की हिदायत दें।


कमेंट करें