अभी-अभी

RBI ने किया साफ, आधार नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक करना है अनिवार्य

अमितेष युवराज सिंह | न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
430
| अक्टूबर 21 , 2017 , 18:00 IST

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने स्पष्ट किया है कि बैंक खातों को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य है। इससे पहले खबर आई थी कि एक आरटीआई के जवाब में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है कि उसकी ओर से इस तरह का कोई भी निर्देश जारी नहीं किया गया है। आरबीआई ने इस पर कहा है कि मनी लॉन्ड्रिंग कानून के तहत बैंक खातों को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है।

इससे पहले ये खबर आई थी कि वेबसाइट मनीलाइफ की ओर से आरटीआई के जरिए इस बात की जानकारी मांगी गई थी कि क्या आरबीआई ने इस तरह का निर्देश जारी किया है। आरटीआई के जरिए यह पूछा गया था कि केंद्र सरकार की ओर से 1 जून 2017 को जो नोटिफिकेशन जारी किया गया था क्या उसकी एक कॉपी मिल सकती है? यह भी पूछा गया है कि क्या यह भी आदेश किया गया है कि तमाम बैंक अपने उपभोक्ताओं से बैंक खाते को आधार से जोड़े अन्यथा ये खाते बंद कर दिए जाएंगे। लेकिन आरबीआई ने अभी तक इस तरह का कोई सर्कुलर जारी नहीं किया है।

1200px-Aadhaar_Logo.svg

आरटीआई में यह बात भी सामने आई है कि सुप्रीम कोर्ट में इस बाबत कोई याचिका दायर नहीं की गई है, जिसमें आधार और पैन कार्ड को अनिवार्य किए जाने की इजाजत मांग गई हो। आरटीआई के जवाब में आरबीआई ने कहा कि हमने सुप्रीम कोर्ट में ऐसी कोई याचिका दायर नहीं की है। ऐसे में आरबीआई के जवाब से यह साफ हो गया है कि सरकार और आरबीआई इस मुद्दे पर एकमत नहीं हैं। टैक्स चोरी से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने आधार को बैंक खाते से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है।

क्या था पूरा मामला

मीडिया खबरों के मुताबिक, आरटीआई कार्यकर्ता योगेश सपकाले की अर्जी के जवाब में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा कि केंद्र सरकार ने 1 जून, 2017 को गजट नोटिफिकेशन क्रमांक जीएसआर 538 (ई) जारी किया था। इसमें बैंक खाता खोलने के लिए आधार और पैन कार्ड को अनिवार्य बनाया गया है। इसमें रिजर्व बैंक की कोई भूमिका नहीं है।


कमेंट करें