खेल

शानदार गेंदबाजी के दम पर RCB ने दर्ज की मुंबई इंडियंस पर रोमांचक जीत

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1113
| मई 2 , 2018 , 12:17 IST

तेज गेंदबाज टिम साउदी (2/25) की अगुवाई में अपने गेंदबाजों की घातक गेंदबाजी के दम पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने यहां एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण 31वें मैच मुंबई इंडियंस को मंगलवार को 14 रन से हरा दिया। 

बेंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 167 का स्कोर बनाया और फिर मुंबई को निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट पर 153 रन पर रोक दिया। 

बेंगलोर की आठ मैचों में यह तीसरी जीत है और वह अंकतालिका में छह अंकों के साथ पांचवें नंबर पर आ गया है जबकि मुंबई को इतने ही मैचों में छठी हार का सामना करना पड़ा है। 

बेंगलोर से मिले 168 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने 47 रन के अंदर ही अपने चार प्रमुख बल्लेबाजों का विकेट खो दिया। कप्तान रोहित शर्मा और इशान किशन खाता खोले बिना ही आउट हो गए। 

इसके बाद ज्यां पॉल ड्यूमिनी (23) और हार्दिक पांड्या (50) ने पांचवें विकेट के लिए 37 रन की साझेदारी की। ड्यूमिनी टीम के 84 के स्कोर पर पांचवें बल्लेबाज के रूप में रन आउट हुए। उन्होंेने 29 गेंदों पर तीन चौके लगाया। 

ड्यूमिनी के आउट होने के बाद हार्दिक ने अपने बड़े भाई क्रूणाल पांड्या (23) के साथ छठे विकेट के लिए 56 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की। क्रूणाल टीम के 140 के स्कोर पर आउट हुए। उन्हें मोहम्मद सिराज ने ज्यां पॉल ड्यूमिनी के हाथों कैच कराया। 

मुंबई को जीत के लिए आखिरी दो ओवरों में 30 रन बनाने थे लेकिन सिराज ने अपने आखिरी ओवर में मात्र पांच रन ही दिया और एक सफलता भी हासिल की। मुंबई को आखिरी छह गेंदों पर 25 रन की दरकार थी लेकिन उसने 20वें ओवर की पहली गेंद पर हार्दिक (50) के रूप में अपना सांतवां विकेट खो दिया। हार्दिक को टिम साउदी ने आउट किया। हार्दिक ने 42 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया। 

हार्दिक के आउट होने के बाद बेन कटिंग ने दूसरी गेंद पर चौका मारा लेकिन साउदी ने तीसरी, चौथी और पांचवीं गेंद खाली निकालकर बेंगलोर की जीत सुनिश्चित कर दी। कटिंग ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाया जो जीत के लिए काफी नहीं था। 

बेंगलोर के लिए उमेश यादव ने 29 रन पर दो विकेट, टिम साउदी ने 25 रन पर दो विकेट और मोहम्मद सिराज ने 28 रन पर दो विकेट हासिल किए। 

इससे पहले, हरफनमौला हार्दिक पांड्या (3/28) की अगुवाई में अपने गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन की बदौलत मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को सात विकेट पर 167 रन पर रोका लेकिन उससे बल्लेबाज इस लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा नहीं कर सके। 

मुंबई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। बेंगलोर के लिए ओपनर क्विंटन डी काक (7) और मनन वोहरा (45)ने पहले विकेट के लिए 4.6 ओवर में 38 रन की साझेदारी की।

वोहरा ने फिर ब्रैंडन मैक्कलम (37) के साथ दूसरे विकेट के लिए 23 रन जोड़े। वोहरा टीम के 61 के कुल स्कोर पर आउट हुए। उन्हें मयंक मारकंडे ने पगबाधा किया। वोहरा ने 31 गेंदों पर दो चौके और चार छक्के लगाए।

मैक्कलम का विकेट टीम के 121 के स्कोर पर गिरा। उन्होंने 25 गेंदों की पारी में चार चौके और दो छक्के जड़े। मैक्कलम और कप्तान विराट कोहली (32) के बीच तीसरे विकेट के लिए 60 रन की महत्वपूर्ण साझेदार हुई। मैक्कलम को हार्दिक पांड्या ने रन आउट किया। 

पांड्या ने इसके बाद अपने तीसरे और टीम के 18वें ओवर में मात्र दो रन दिए और तीन विकेट झटके जिसके कारण बेंगलोर बड़ा स्कोर बनाने से वंचित रह गई। पांड्या ने 18वें ओवर की पहली गेंद पर मंदीप सिंह (14), दूसरी गेंद पर कोहली (32) और छठी गेंद पर वाशिंगटन सुंदर (1) को आउट किया। कोहली ने 26 गेंदें खेलीं और दो चौके और एक छक्का लगाया। 

बेंगलोर ने अपना सातवां विकेट 18.5 ओवर में टिम साउदी (1)के रूप में खोया। कोलिन डी ग्रैंडहोम ने 10 गेंदों पर तीन छक्के की मदद से नाबाद 23 रन का योगदान दिया। बेंगलोर ने आखिरी चार ओवर में 38 रन बनाए और चार विकेट गंवाए। 

इसे भी पढ़ें-: IPL 2018 में जारी है धोनी का धमाल, तोड़ डाला सबसे बड़ा रिकॉर्ड

मुंबई के लिए हार्दिक पांड्या ने 28 रन पर तीन विकेट लिए। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह ने 22 रन पर एक विकेट, मारकंडे ने 28 रन पर एक विकेट और मैक्लेघन ने 34 रन पर एक विकेट चटकाए। 

--आईएएनएस


कमेंट करें