ऑटोमोबाइल

रेनो ने दमदार फीचर्स के साथ लॉन्च किया अर्काना SUV, जानें कीमत

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
2782
| सितंबर 4 , 2018 , 14:35 IST

मॉस्को इंटरनेशनल ऑटो शो-2018 में रेनो ने कूपे-क्रॉसओवर एसयूवी अर्काना से पर्दा उठाया है। रेनो कारों की रेंज में इसे कैप्चर के ऊपर पोजिशन पर रखा जाएगा। ऐसा बताया जा रहा है कि इसे 2019 में अंतरराष्ट्रीय बाजार में लॉन्च होगी।

एक वेबसाइच के अनुसार, रेनो अर्काना में बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज़ की लग्ज़री कूपे-क्रॉसओवर की तरह हाई वेस्टलाइन और स्लोपिंग रूफलाइन दी गई है। हैडलैंप्स, ग्रिल और टेल लैंप्स का डिजायन रेनो की मेगने हैचबैक से मिलता-जुलता है।

रेनो का कहना है कि इसे नई जनरेशन के एसयूवी प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। कद-काठी के मामले में यह रेनो कैप्चर और जीप कंपास से बड़ी होगी। इसका व्हीलबेस भी रेनो कैप्चर और डस्टर से बड़ा हो सकता है।

Index

रेनो की फीचर्स

रेनो के अनुसार अर्काना के केबिन में कैप्चर और डस्टर की तुलना में ज्यादा स्पेस मिलेगा। इस में फिक्स पैनारोमिक ग्लास रूफ और 19 इंच के व्हील मिलेंगे, जो इसे प्रीमियम बनायेंगे।

इंजन से जुड़ी आधिकारिक जानकारी अभी तक नहीं मिली है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस में रेनो-निसान-मित्सुबिशी के गठबंधन वाला नया 1.3 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। यह इंजन कई पावर ट्यूनिंग के साथ आता है।

Default

यह इंजन 160 पीएस की पावर और 260 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड ड्यूल-क्लच गियरबॉक्स दिया जा सकता है। डीज़ल वेरिएंट में नया 1.5 लीटर ब्लू डीसीआई इंजन दिया जा सकता है। यूरोप में उपलब्ध रेनो की दूसरी कार में यह इंजन लगा है। यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ड्यूल-क्लच गियरबॉक्स से लैस है।

रेनो अर्काना को भारत में उतारा जाएगा या नहीं, इसके बारे में कंपनी ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है। भारत में इन दिनों क्रॉसओवर एसयूवी की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि आने वाले कुछ समय में कंपनी इसे भारत में भी लॉन्च कर सकती है। इसका मुकाबला जीप कंपास और टाटा हैरियर से होगा। इसकी कीमत 20 लाख रूपए के आसपास हो सकती है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें